कट्टर दुश्मनों में हुई दोस्ती, ईरान और अमेरिका ने खाई जन्मो-जन्म साथ निभाने की कसमें

Published
Image Source: BBC

नई दिल्ली/डेस्क: ईरान ने आखिरकार अमेरिका के पांच नागरिकों को रिहा कर दिया है, जो साल 2015 से ईरान की हिरासत में थे। इसके बदले में, अमेरिका ने ईरान के जब्त किए गए 6 अरब डॉलर को लौटा दिया है। ये पांच अमेरिकी नागरिक अब अमेरिका वापस आ गए हैं।

इस रिहाई का प्रयास एक साल से चल रहा था और यह सफल हो गया है, जिससे दुनिया को शांति की उम्मीद है। रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका ने ईरान के साथ कैदियों की अदला-बदली के तहत पांच बंदी को तेहरान से कतर भेजा।

इन बंदियों के कतर पहुंचने के बाद, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने एक बयान में कहा कि “ईरान में कैद पांच निर्दोष अमेरिकी आज आखिरकार अपने घर वापस आ रहे हैं।”

ईरानी कैदियों की अदला-बदली का सफल होना दुनिया के लिए एक शांति की उम्मीद लाता है, जबकि अमेरिका और ईरान के बीच तनाव अब भी बरकरार है। इन दोनों देशों के बीच विभिन्न मुद्दों पर तनाव बना हुआ है, जैसे कि ईरान के परमाणु कार्यक्रम के मसले की वजह से बरकरार है।

ईरान का कहना है कि उनका परमाणु कार्यक्रम शांतिपूर्ण है, लेकिन उसका यूरेनियम संवर्धन हथियार बनाने में उपयुक्त हो रहा है। विशेषज्ञों का कहना है कि इस अदला-बदली का मतलब यह नहीं है कि अमेरिका और ईरान के बीच तनाव कम हो गया है, और यह तनाव आज भी जारी है।

ईरान की संपत्ति फ्रीज में कर दी गई थी, लेकिन अब यह सम्पत्ति सरकार और देश के नियंत्रण में आ चुकी है। इस अदला-बदली में पांच कैदियों को अमेरिका ईरान को सौंपेगा, जिनमें से दो अमेरिका में ही रहेंगे।

लेखक: करन शर्मा