बेटा या पोता, भारत में दादा-दादी की संपत्ति किसे विरासत में मिलती है, क्या आपको पता है?

Published

नई दिल्ली: भारत के इतिहास में न जाने ऐसे कितने विवाद हैं, जिनका मुख्य कारण पूर्वजों की संपत्ति रहा है। हालांकि, अब भारत में संपत्ति के वितरण के संबंध में स्पष्ट कानून हैं, लेकिन अभी भी अधिकांश लोगों को संपत्ति पर अधिकारों और दावों से संबंधित नियमों की कानूनी समझ और जानकारी नहीं है। इसी वजह से संपत्ति से जुड़े विवाद ज्यादा होते हैं और कई लोग अपना हक पाने के लिए सालों तक कानूनी लड़ाई में फंसे रहते हैं।

जानकारी के अभाव के कारण होता है संपत्ति विवाद?

विवादों से बचने तथा संपत्ति का बंटवारा शीघ्र एवं सही ढंग से कराने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को प्रचलित कानूनों की विस्तृत जानकारी होनी चाहिए। बहुत से लोग इस बात से अनजान हैं कि उनके दादा की संपत्ति में किसे कितना हिस्सा मिलेगा, कब मिलेगा और कितना मिलेगा। आइए आज एक नजर डालते हैं कि क्या पोते-पोतियों को अपने दादा-दादी की जमीन या संपत्ति पर अधिकार है या नहीं।

पोता या बेटा किसे मिलती है दादा-दादी की संपत्ति?

अक्सर यह प्रश्न उस परिस्थिति में उठता है जब कोई व्यक्ति अपने पीछे कोई वसीयत नहीं छोड़ता है। कानून के मुताबिक, पोते का अपने दादा की स्व-अर्जित संपत्ति पर कोई जन्मसिद्ध अधिकार नहीं है। हां, पैतृक संपत्ति पर पोते का जन्मसिद्ध अधिकार है; यानी उसके पैदा होते ही उसके दादा को पूर्वजों से मिली संपत्ति में उसका हिस्सा पक्का हो जाता है, लेकिन जैसे ही उसके दादा की मृत्यु हो जाती है, उसे उसका हिस्सा नहीं मिलता है। अगर दादा ने खुद संपत्ति खरीदी है तो वह ऐसी संपत्ति किसी को भी दे सकते हैं, जिसे पोता चुनौती नहीं दे सकता।

पिता की संपत्ति पर बेटा का अधिकार होता है, पोते का नहीं

यदि कोई व्यक्ति वसीयत किए बिना मर जाता है, तो केवल उसके तत्काल कानूनी उत्तराधिकारी, यानी उसकी पत्नी, बेटा और बेटी ही उसकी स्व-अर्जित संपत्ति के उत्तराधिकारी होंगे। पोते को कोई हिस्सा नहीं मिलेगा। मृतक की पत्नियों, बेटों और बेटियों को विरासत में मिली संपत्ति को उनकी निजी संपत्ति माना जाएगा और किसी अन्य को उस संपत्ति में हिस्सेदारी का दावा करने का अधिकार नहीं होगा। यदि दादा के किसी बेटे या बेटी की मृत्यु उनकी मृत्यु से पहले हो गई, तो मृत बेटे या बेटी के कानूनी उत्तराधिकारी को वह हिस्सा मिलेगा जो पहले बेटे या बेटी को मिलना था।

इसलिए, यदि किसी व्यक्ति के दादा की मृत्यु हो जाती है, तो उसके दादा की संपत्ति पहले उसके पिता को मिलेगी, न कि उसे। इसके बाद उसे अपने पिता से उसका हिस्सा मिलेगा. लेकिन अगर किसी व्यक्ति के पिता की मृत्यु उसके दादा की मृत्यु से पहले हो जाती है, तो उसे सीधे अपने दादा की संपत्ति का हिस्सा मिलेगा।