मोहम्मद शमी ने रचा इतिहास, जडेजा का तोडा रिकॉर्ड, स्थापित किया ये कीर्तिमान

Published

नई दिल्ली/डेस्क: मोहम्मद शमी ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए एक वनडे मैच में एक महत्वपूर्ण कारनामा दिखाया. उन्होंने इस मैच में 5 विकेट लेकर इतिहास रच दिया, जिससे वह पहले तेज गेंदबाज बने जो भारतीय टीम के लिए वनडे मैच में 5 विकेट लेने में सफल हुए।

इससे पहले, आखिरी बार ऐसा कारनामा जहीर खान ने 2007 में दिखाया था। भारत ने इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम को 50 ओवर में सिर्फ 277 रन ही बनाने दिए, जिसके बाद भारत ने लक्ष्य को हासिल करने के लिए 5 विकेट खोते हुए जीत हासिल की।

इसके परिणामस्वरूप, मोहम्मद शमी को प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया। 16 साल बाद ऐसा हुआ जब किसी भारतीय गेंदबाज ने भारत में वनडे में खेलते हुए 5 विकेट लिए हो।

शमी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में घर (भारत) पर खेलते हुए, जडेजा का रिकॉर्ड तोड़कर, सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए. जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत में खेलते हुए 24 विकेट लिए थे।

अब शमी के नाम भारत में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में खेलते हुए कुल 27 विकेट दर्ज हो गए हैं. शमी ने अबतक भारत में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 15 मैच खेले हैं। मैच की बात करें तो भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 281 रनों पर हराया, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने मैच के पहले अपनी पारी को 276 रनों पर समेटा।

भारत की शुरुआती बल्लेबाजों ने भी महत्वपूर्ण योगदान दिया, जैसे कि शुभमन गिल (74), रुतुराज गायकवाड़ (71), और कप्तान लोकेश राहुल (58) ने साथ मिलकर 142 रन की साझेदारी की।

इस मैच में मोहम्मद शमी के अलावा भी विभिन्न खिलाड़ियों ने महत्वपूर्ण योगदान दिया और भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया, जिससे वह आगामी विश्व कप की तैयारियों को पुख्ता किया।

लेखक: करन शर्मा