Health News: सेहत के लिए कितना फायदेमंद है सेंधा नमक, कई बीमारियों का करता है रामबाण इलाज 

Published
Benefits of rock salt for health, it is a panacea for many diseases
Benefits of rock salt for health, it is a panacea for many diseases

Health News: हम भोजन बनाने के लिए जिस नमक का उपयोग करते हैं, वह कितना फायदेमंद या नुकसानदायक है इसके बारे में अभी कई लोग अंजान हैं. दरअसल अधिकतर लोग भोजन बनाने के लिए सफेद साधारण नमक का इस्तेमाल करते हैं. आमतौर पर इसी नमक का उपयोग किया जाता है. हालांकि हल्के रूप में इसका इस्तेमाल अधिक नुकसानदायक नहीं है लेकिन बड़े स्तर पर इसका सेवन सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है.  

अब सवाल यह उठता है कि इसके स्थान पर आखिर किसका इस्तेमाल किया जाए. तो जवाब है सेंधा नमक (Rock Salt). यह सेहत के लिए लाभदायक होने के साथ-साथ कई बीमारियों का इलाज करने में भी सहायक है. 

पूरे उत्तर भारतीय उपमहाद्वीप में खनिज पत्थर के नमक को ‘सेंधा नमक’ या ‘सैन्धव नमक’ और लाहोरी नमक के नाम से जाना जाता है। यह ह्रदय के लिये उत्तम, दीपन और पाचन में मदद रूप, त्रिदोष शामक, शीतवीर्य और पचने में हल्का होता है. 

आइए जानते हैं सेंधा नमक के फायदे- (Benefits Of Rock Salt)

1. सेंधा नमक के उपयोग से रक्तचाप और बहुत ही गंभीर बीमारियों पर नियन्त्रण किया जा सकता है. यह अम्लीय नहीं बल्कि क्षारीय है. क्षारीय चीज जब अम्ल में मिलती है तो वो न्यूट्रल हो जाता है और रक्त अम्लता खत्म होते ही शरीर के 48 रोग ठीक हो जाते हैं. 

2. यह नमक शरीर में पूरी तरह से घुलनशील है. सेंधा नमक की शुद्धता की पहचान इससे कर सकते हैं कि उपवास, व्रत में सब सेंधा नमक ही खाते हैं. 

3. सेंधा नमक शरीर में 97 पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है. इन पोषक तत्वों की कमी ना पूरी होने के कारण ही लकवे (paralysis) का अटैक आने का जोखिम बना रहता है. यह वात, पित्त और कफ को दूर करता है. 

4. यह पाचन में सहायक होता है और साथ ही इसमें पोटैशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है. यह हृदय के लिए लाभकारी होता है. साथ ही आयुर्वेदिक औषधियों में जैसे- लवण भाष्कर, पाचन चूर्ण आदि में भी प्रयोग किया जाता है. 

5. सेंधा नमक आम तौर पर उच्च रक्तचाप (High BP), डाइबिटीज़, आदि गंभीर बीमारियों का इलाज करने में सहायक है. पथरी के रोग में भी यह लाभदायक है. 

(Also Read- अगर आप भी करते है अंडे का सेवन, तो जानिए इसके फायदे?)