India vs Australia: डेविड वार्नर, अश्विन के खिलाफ क्यों बने दाएं हाथ के बल्लेबाज? सीन एबॉट ने किया खुलासा…

Published

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजी ऑलराउंडर सीन एबॉट ने कहा कि दक्षिणपूर्वी डेविड वार्नर को दूसरे वनडे में आर अश्विन के खिलाफ दाएं हाथ से बल्लेबाजी करने की एक अजीब रणनीति अपनानी पड़ी, क्योंकि भारतीय टीम इंदौर की पिच से टर्न ले रही थी। रविवार को भारत ने पांच विकेट पर 399 रन बनाकर तीन मैचों की सीरीज में अजेय बढ़त बना ली थी, जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया कभी भी मुकाबले में नहीं था।

वार्नर ने क्यों बदला अपना हाथ?

जब ऑस्ट्रेलिया के दो बल्लेबाज वार्नर (53) और एबॉट (54) पर बल्लेबाजी कर रहे थे, तो टीम इंडिया की ओर से रविचंद्रन अश्विन इस मैच का 13वां ओवर डालने के लिए जैसे ही पिच पर आए, वैसे ही ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने बांए हाथ की जगर अपने दाएं हाथ के बल्लेबाजी शुरू कर दी। डेविड वॉर्नर ने जैसे ही अपना गेयर चेंज किया वैसे ही उन्होंने दाएं हाथ के बल्लेबाज के तौर पर स्वीप शॉट खेलते हुए अश्विन की गेंद पर चौका जड़ दिया।

हालांकि, अश्विन अपने अगले ओवर में वार्नर पर ऐसे हावी हुए कि जैसे ही वार्नर ने स्विच हिट खेलने की कोशिश वैसे ही गेंद स्टंप के सामने उनके पैड पर लगी गई। मैदान में अपील हुई तो अपायर ने भी अपनी उंगली खड़ी कर दी। यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण था जो वार्नर के साथ हुआ, क्योंकि बाद में अल्ट्रा-एज से पता चला कि बल्ले से अंदरूनी किनारा लगा था, लेकिन इसके बाद भी वार्नर ने अपायर के फैसले की समीक्षा नहीं की और ड्रेसिंग रूम में वापस लौट गए।

सीन एबॉट ने वार्नर की रणनीति का किया खुलासा

वार्नर का हाथ बदलकर बल्लेबाजी करना अश्विन के कौशल का प्रमाण था। मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीन एबॉट ने बताया कि ये अश्विन के खिलाफ वार्नर की एक रणनीति थी, क्योंकि वार्नर दाएं हाथ से गोल्फ भी खेलते हैं। इसलिए ही वो ऐसा कर पाएं और उनकी ये रणनीति कामयाब भी रही, लेकिन वो ज्यादा जादू नहीं कर पाए।

साथ ही सीन एबॉट ने कहा कि, “ईमानदारी से कहूं तो, मुझे लगता है कि यह अश्विन के कौशल का एक प्रमाण है, क्योंकि अगर डेवी बस वहां बैठकर बाएं हाथ से बल्लेबाजी करेगा तो अश्विन अक्सर अपनी लेंथ को मिस नहीं करेगा और गेंद इतनी अधिक घूमती है कि उसके पास ऐसी गेंद है, जो दूसरी तरफ जाती है, सीधी गेंद है और उसके साथ जाने वाली सभी विविधताएं हैं।”

“डेवी ने बस सोचा कि उसे इसे बदलना होगा। वह दाएं हाथ से गोल्फ खेलता है। वह खेला है, हमने देखा है कि वह कितनी गतिशील बल्लेबाजी कर रहा है, अपनी स्विच-हिटिंग और अन्य चीजें कर रहा है। इसलिए उन्होंने उन विकल्पों पर विचार किया। मुझे लगता है कि उन्होंने वास्तव में यहां (इंदौर में) टेस्ट मैच के दौरान इसके बारे में बात की होगी। वह पहले भी ऐसा कर चुका है. वह नेट्स पर इसका अभ्यास करते हैं।’ मैं ऐसा था ‘ओह, यह अलग है’। डेवी डेवी है, इसलिए हमने उसे आगे बढ़ने दिया।