ज्यादा नमक और कम नमक का इस्तेमाल करने से क्या होता है?

Published

ज्यादा नमक और कम नमक खाने के नुकसान

ज्यादा नमक खाने से हमें कई सारी बीमारियां होती है, लेकिन कम नमक खाने से भी हमें बहुत सारी बीमारियों का सामना करना पड़ता है। अगर आप बहुत कम नमक खाते हैं तो इससे शरीर में इंसुलिन हार्मोन के संकेतों पर ठीक प्रतिक्रियाएं नहीं देतीं। इससे ब्लड शुगर का लेवल बढ़ जाता है। कम नमक खाने से लो ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है। इससे ब्लड में सोडियम के लेवल कम होने से हाइपोनेट्रेमिया की स्थिति पैदा हो जाती है।

अगर वहीं आप ज्यादा नमक का सेवन करते है, तो बालों का झड़ना शुरू हो जाता है। किडनी में सूजन आ जाती है। शरीर में वाटर रिटेंशन बढ़ जाता है। हड्डियां कमजोर होती हैं और उन्हें ऑस्टियोपोरोसिस की प्रॉब्लम हो सकती है। हार्ट डिजीज, लकवा, हाई ब्लड प्रेशर और स्ट्रोक जैसी कई बीमारियां हो जाती है और प्यास ज्यादा लगती है। हर रोज हमें कम से कम एक टी-स्पून नमक का सेवन करना चाहिए या फिर 5 ग्राम नमक का सेवन करना चाहिए। इसका उपयोग आमतौर पर भोजन में मसाला और प्रीजरवेटिव्स के रूप में किया जाता है।

नमक में आयोडीन मिनरल भारी मात्रा में पाया जाता है, जो हमारे शरीर के लिए जरूरी होता है, तो इसलिए आप कभी भी नमक का सेवन करें तो रोजाना ज्यादा से ज्यादा 5 ग्राम तक का ही सेवन करें। नमक किसी व्यक्ति के आहार में सोडियम का सबसे महत्वपूर्ण स्रोत है, जो तरल का संतुलन (फ्लु ड बैलेंस), नर्व हेल्थत, पोषक तत्वों के अब्जॉर्प्शन और मांसपेशियों को सही तरीके से कार्य करने के लिए आवश्यक होता है।

लेखक: लिपिका सिंह