2 अक्टूबर 1994… मुजफ्फरनगर का रामपुर तिराहा… चारों तरफ चीख-पुकार, सड़कों से खेतों तक बिछि लाशें

Published

मुजफ्फरनगर/उत्तर प्रदेश: 2 अक्टूबर को प्रतिएक वर्ष पूरा देश एक जुट होकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती मनाता है। इस साल देश बापू की 154वीं जयंती मना रहा है, लेकिन 2 अक्टूबर 1994 को बापू की 125वीं जयंती के दिन यूपी के मुजफ्फरनगर तिराहे पर जो हुआ, उसको आज तक कोई नहीं भुला पाया है।

मुजफ्फरनगर के रामपुर तिराहा शहीद स्थल पर प्रतिएक वर्ष 2 अक्टूबर को उन शहीदों को याद किया जाता है, जिन्होंने अलग राज्य की मांग के लिए आंदोलन के दौरान अनपी जान गंवा दी थी। रामपुर तिराहा कांड में शहीद हुए आंदोलनकारियों को याद करने और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी मुजफ्फरनगर के रामपुर तिराहा पहुंचे।

इस दौरान सीएम ने शहीदों को पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। उसके बाद राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर मुख्यमंत्री धामी ने उनकी तस्वीर पर माल्या अर्पण कर उनको पुष्पांजलि अर्पित की। 

29 साल पहले उत्तरांचल की मांग के लिए किया जा रहा था आंदोलन

बता दें कि आज ही के दिन 2 अक्टूबर 1994 को अलग राज्य की मांग के लिए आंदोलन कर रहे उत्तराखंड के कई आंदोलनकारियों पर मुजफ्फरनगर के रामपुर तिराह पर तत्कालीन सरकार ने दिल्ली कूच के दौरान लाठीचार्ज किया था। जिसमें कई आंदोलनकारी शहीद हुए थे। उन्हीं राज्य आंदोलनकारी को श्रद्धा सुमन अर्पित करने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड के शहीदो को नमन करते हुए उनके इस योगदान को याद किया। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज ही के दिन अलग राज्य की मांग को लेकर उत्तराखंड के जो लोग आंदोलन कर रहे थे उनके साथ क्रूरता की गई थी। उस दिन को याद कर आज भी हम सब की रूह कांप जाती है।

सीएम ने कहा कि आज हम उन सब राज्य आंदोलनकारी को नमन करते हैं और जो सपने उन्होंने राज्य के लिए देखे थे। इस दिशा में उनकी सरकार काम कर बेहतर राज्य बनाने का प्रयास कर रही हैं। राज्य को देश का विकसित राज्य बनाने का प्राण जो हमने लिया है, वो हम पूरा करके ही रहेंगे। इस दौरान उन्होंने शहीद स्थल की भूमि देने वाले पंडित महावीर शर्मा के परिजनों से मुलाकात की और उनके परिवार द्वारा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को सम्मानित कर उन्हें स्मृति चिन्ह भेट किया।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रामपुर तिराहा कांड के दौरान मुज़फ्फरनगर के लोगों के द्वारा किए गए सहयोग करने वाले परिवारों का धन्यवाद करते हुए सभी के उज्वल भविष्य की कामना की। इस दौरान कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री व नैनीताल से सांसद महेश भट्ट भारत सरकार में मंत्री व मुज़फ्फरनगर से सांसद संजीव बालियान उत्तराखंड बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष महेन्दर भट्ट, रूड़की के विधायक प्रदीप बत्रा, उत्तर प्रदेश में मंत्री कपिलदेव अग्रवाल आदि मंच पर मौजूद रहे।