स्वास्थ्य विभाग की नाक के नीचे अवैध रूप से संचालित हो रहा अस्पताल

Published

उत्तर प्रदेश: एक तरफ प्रदेश की सरकार लोगों को सस्ती और अच्छी स्वास्थ्य व्यवस्थाएं देने के लिए दिन रात एक किए हुए है. वहीं दूसरी ओर एटा जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में कुकुरमुत्ता की तरह अवैध रूप से अस्पताल भी पनप रहे हैं.

इन दिनों हाइवे पर इतने ढाबे रेस्टोरेंट नहीं खुल रहे है, जितना अस्पतालों की हर ओर भरमार है. लगातार खुल रहे अपंजीकृत अस्पताल स्वास्थ्य माफियाओं की कमाई का जरिया भी बन रहे हैं, साथ ही मरीजों की जिंदगियों से खिलवाड़ भी कर रहे हैं. एटा जिले में ऐसे कई अस्पताल अब तक दर्जनों लोगों की जिंदगी निगल चुके हैं. ऐसा ही एक अस्पताल एटा के अलीगंज कस्बे में भी संचालित हो रहा है. जब हमारी टीम इस ऐसे ही अस्पतालों की पड़ताल करने पहुंची तो स्थानीय लोगों ने बताया की अलीगंज के सराय रोड की एक गुमनाम गली में अशोका नाम से अस्पताल संचालित है, वहीँ किला रोड पर कृष्णा अस्पताल है.

जो पूरे शहर मैं लाउडस्पीकर से कम ख़र्च मैं इलाज के लिए प्रचार कर रहा है, जहां अलीगंज क्षेत्र और कायमगंज क्षेत्र के तमाम मरीज इलाज लेने आते हैं. अस्पताल के बाहरी दरवाजे पर न तो कोई बोर्ड लगा है और न ही कोई पंजीकरण संख्या अंकित है. अस्पताल में भर्ती मरीजों बताया कि इस अस्पताल में बाहर के चिकित्सक मरीज देखने आते हैं. ऐसे में स्वास्थ्य मरीजों से मोटी रकम भी ऐंठ लेते हैं. पूर्व के समय में भी अलीगंज कस्बे में संचालित हो रहे अवैध रूप से संचालित हो रहे अस्पतालों में दर्जनों मौतें हो चुकी हैं.

मामले पर जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर उमेश कुमार त्रिपाठी ने दूरभाष पर बताया कि इस तरह से संचालित हो रहे अस्पतालों का चिन्हांकन कर जनपद भर में लगातार कार्रवाई की जा रही है.

लेखक: इमरान अंसारी