अमेरिका से नाराज़ हुए सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान

Published

नई दिल्ली/डेस्क: सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान, जिन्हें MBS के नाम से भी जाना जाता है, वर्तमान में अमेरिका से नाराज हैं। और ये नाराजगी इस कदर है की हाल ही में, एमबीएस ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ मुलाकात के लिए पहले तो कुछ घंटों तक इंतजार कराया, और फिर अगले दिन ही उनसे मिले।

वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, इस मुलाकात का मुख्य उद्देश्य था हमास के हमलों के खिलाफ इजरायल को समर्थन प्रदान करने के ब्लिंकन के प्रयासों का हिस्सा बनना। इस बैठक में, विभिन्न मुद्दों पर भिन्न-भिन्न दृष्टिकोणों के बावजूद, ब्लिंकन ने संवाददाताओं को बताया कि उनकी ये मुलाकात ‘काफी अर्थपूर्ण’ रही।

सऊदी सरकार के सूचना एजेंसी एसपीए के अनुसार, बैठक में सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने इजरायल के गाजा पर नाकाबंदी हटाने और संघर्ष को रोकने के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय कानून का पालन करने के तरीके पर विचार किया।

क्राउन प्रिंस सलमान ने इस मौके पर बताया कि रियाद द्वारा किए जा रहे राजनयिक प्रयासों का हिस्सा बनकर वे संकट को कम करने और शांति स्थापित करने के लिए उनके संप्रेरणास्त्रोत हैं। इसमें ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी सहित क्षेत्रीय नेताओं के साथ बातचीत भी शामिल है। वे इसे बताते हैं कि फिलिस्तीनियों को उनके वैध अधिकार प्राप्त करने और न्यायसंगत और स्थायी शांति सुनिश्चित करने की आवश्यकता है।

दूसरी ओर, ब्लिंकन ने प्रेस के सामने यह बताया कि इजरायल को हमास के हमलों के खिलाफ अपने आप को सुरक्षित रखने और इसे फिर से नहों होने देने का हक है। उन्होंने कहा, “मैं जिस भी देश में गया, वहां यह सुनिश्चित करने का दृढ़ संकल्प था कि इस संघर्ष को फैलने नहीं दें।” वे यह भी कहते हैं कि वे अपने प्रभाव और संबंधों का उपयोग कर रहे हैं ताकि ऐसा न हो।

लेखक: करन शर्मा