गाजा में इजरायली हवाई हमले से हुई 500 लोगों की मौत

Published
Image Source: Aljazeera

नई दिल्ली/डेस्क: गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि मंगलवार रात को इजरायल ने अल-अहली अस्पताल पर हवाई हमला किया था, जिसके कारण कम से कम 500 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई थी। इस अस्पताल में बहुत सारे लोग थे जिनमें अनेकों घायल थे, और वे वहीं इलाज करवा रहे थे। यदि यह सत्यित होता है, तो यह 2008 के बाद से लड़े गए पांच युद्धों सबसे भारी इजरायली हमला होगा।

अल-अहली अस्पताल की तस्वीरों में दिखाई देता है कि अस्पताल के हॉल में आग लग गई थी, खिड़कियाँ टूट गई थीं, और पूरे क्षेत्र में लोगों के शरीर के अंग बिखरे थे। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कम से कम 500 लोगों की मौत हो गई है, लेकिन इसकी आधिकारिक पुष्टि अभी तक नहीं हो पाई है। इस दौरान, हमास ने एक बयान जारी करके इस हमले को युद्ध अपराध करार दिया है।

गाजा शहर में कई अस्पतालों ने सैकड़ों लोगों को शरण देने का काम किया है, जिन्हें आशा है कि इजरायल द्वारा दिए गए आदेश के तहत शहर और आसपास के क्षेत्रों की जनता को दक्षिणी गाजा पट्टी में शिफ्ट कर दिया जाएगा और उन्हें बमबारी से बचाया जाएगा।

इजरायली सेना ने झाड़ा पल्ला

इजरायली सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने बताया कि अस्पताल में हुई मौतों के बारे में अभी तक कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है। उन्होंने वादा किया है कि वे जानकारी जुटाकर जनता को अपडेट करेंगे। उन्होंने स्पष्ट किया कि उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि यह हमला इजरायल से हुआ था या नहीं।

गाजा में कई जगहों पर हुआ हमला

मंगलवार को इजरायल ने दक्षिणी गाजा के कई क्षेत्रों में बमबारी की। इन हमलों में कई लोग मारे गए हैं। इजरायल ने बताया कि इस हमले में हमास चरमपंथियों को निशाना बनाया गया था, जो क्षेत्र को कंट्रोल करते हैं। पिछले हफ्ते, हमास द्वारा किए गए बर्बर हमले के बाद से गाजा में पानी, ईंधन, और खाद्यान्न की आपूर्ति बंद हो गई है।

इसके परिणामस्वरूप, लाखों नागरिकों, सहायता समूहों, और अस्पतालों को मदद पहुंचाने में मध्यस्थों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन क्षेत्र का दौरा करने के लिए तैयार हैं। वह और अन्य विश्व नेता युद्ध को एक व्यापक क्षेत्रीय संघर्ष में बदलने से रोकने की कोशिश कर रहे हैं।

स्थानीय लोगों ने बताया कि गाजा के दक्षिणी शहर राफा और खान यूनिस में हुए हवाई हमलों में कई लोग घायल हुए। हमास के एक सीनियर अधिकारी और पूर्व स्वास्थ्य मंत्री बसमी नईम ने बताया कि राफा में 27 और खान यूनिस में 30 लोगों की मौत हो गई। लगभग 50 शवों को खान यूनिस में स्थित नसीर हॉस्पिटल ले जाया गया।

खून से सनी चादरों में लिपटे हुए शवों को लेने के लिए परिवार के सदस्य वहां आए हुए थे। देइर अल बला में एक हवाई हमले ने एक मकान को मलबे में बदल दिया, जिसमें एक परिवार के नौ सदस्यों की मौत हो गई। गाजा सिटी से बचाए गए एक अन्य परिवार के तीन सदस्यों को उनकी पड़ोस में स्थित एक घर में रखा गया था, लेकिन वे भी इस हमले में मारे गए। मृतकों में एक पुरुष, 11 महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि हमले से पहले कोई चेतावनी नहीं दी गई थी।

लेखक: करन शर्मा