Israel Hamas War ने ईरान और रूस को दिया ये कीमती चोहफा

Published

नई दिल्ली/डेस्क: वर्तमान में दुनिया में दो युद्ध चल रहे हैं – पहला युद्ध रूस और यूक्रेन के बीच हो रहा है, और दूसरा युद्ध इजराइल और फिलिस्तीनी संगठन हमास के बीच में छिड़ गया है।

मध्यपूर्व के इस नए युद्ध के माध्यम से रूस को कुछ फायदा हो सकता है, क्योंकि इससे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुटिन को यूक्रेन के खिलाफ और अधिक वित्तीय संसाधन प्राप्त करने का मौका मिल सकता है। इसके पीछे की कहानी क्या है?पुटिन ने इस युद्ध के बाद इजराइल के प्रधानमंत्री से बात की है।

उनके बीच की चर्चा में पुटिन ने नेतन्याहू को इस क्षेत्रीय विवाद और नये संवादों के बारे में सूचना दी। इस वार्ता के बाद, विशेषज्ञों ने अपने विचार व्यक्त किए हैं। कुछ लोग कह रहे हैं कि नेतन्याहू ने हाल ही में रूस का दौरा किया था, लेकिन हमास के हमले के 9 दिनों बाद रूसी राष्ट्रपति को क्यों फोन करने में इतना समय लगा, यह एक सवाल है।

ईरान और रूस को फायदा

विशेषज्ञों का मानना है कि ईरान के साथ रूस के बढ़ते संबंधो के चलते इजराइल अच्छा खासा नराज है। इसका कारण यह है कि इजराइल और हमास के बीच चल रहे संघर्ष से रूस और ईरान दोनों को फायदा हो सकता है।

यह संभावना है कि युद्ध से तेल और गैस की कीमतें बढ़ सकती हैं, जिससे दोनों देशों की अर्थव्यवस्थाओं को बढ़ोतरी मिल सकती है। इसके अलावा, पुटिन को यूक्रेन में अपने युद्ध के लिए अतिरिक्त संसाधनों की आपूर्ति हो सकती है। दूसरी बात यह है कि अमेरिका की मध्यपूर्व क्षेत्र में किये जा रहे योजनाओं में बाधाएं आ सकती हैं।

अगर इजराइल और हमास के बीच युद्ध जारी रहता है, तो इससे रूस और ईरान दोनों को दो फायदा हो सकता है। पहला, तेल और गैस की कीमतों में वृद्धि हो सकती है, जिससे दोनों अर्थव्यवस्थाओं को सहायता मिल सकती है।

दूसरा, पुटिन को यूक्रेन में अपने युद्ध के लिए अतिरिक्त धन प्राप्त हो सकता है। इस तरह से, मध्यपूर्व के इस युद्ध से रूस, ईरान को फायदा हो सकता है और अमेरिका को नुकसान हो सकता है। एक रिपोर्ट के अनुसार, तेल की कीमतों के बढ़ने से रूस के हथियार उत्पादन पर खर्च कम होगा, जिससे उन्हें फायदा हो सकता है।

इसी तरह, यदि संयुक्त राज्य अमेरिका इजराइल-हमास युद्ध पर अपना ध्यान दे और यूक्रेन के हथियारों की आपूर्ति कम करे, तो यूक्रेन में पुटिन के लक्ष्यों को हासिल किया जा सकता है। इससे समय के साथ होने वाली घटनाओं को अधिक समझा जा सकता है।

लेखक: करन शर्मा