दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ के बीच चलने वाली रैपिड रेल की किराया सूची जारी, बस इतना ही सामना अपने साथ लेकर यात्रा कर सकेंगे यात्री!

Published

नई दिल्ली: देश को जल्द ही पहली रैपिड रेल की सौगात मिलने वाली है। जिसको प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अक्टूबर जनता को समर्पित करने वाले हैं। बात दें कि इस रैपिड रेल का ट्रॉयल 18 अक्टूबर को पूरा हो चुका है। जैसे ही ये ट्रेन देश की आम जनता को समर्पित होगी। उसके बाद से ही ये पटरियों पर हवा की गति से बात करने लगेगी। रैपिड रेल के पटरी पर उतरते ही दिल्ली-एनसीआर से मेरठ तक का सफर और आसान होने वाला है, लेकिन जैसे ही रैपिड रेल के ट्रायल के बाद इसके पटरी पर दौड़ने की बात सामने आई तभी से आम जनाता की जुबान पर एक ही सवाल है और वो है कि इसका किराया कितना होगा।

बता दें कि फिलहाल यह ट्रेन साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक आम जनता के लिए खोली जा रही है। साहिबाबाद से दुहाई डिपो के बीच किराया 50 रुपये होगा। वहीं, साहिबाबाद से गाजियाबाद के लिए 30 रुपये और साहिबाबाद से गुलधर के लिए 30 रुपये खर्च करने होंगे। वहीं, नियमित यात्री सेवा 21 अक्टूबर 2023 से सुबह 6 बजे से शुरू की जाएगी। ट्रेन संचालन का समय सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक होगा।

प्रीमियम श्रेणी का किराया भी जारी

रैपिड रेल द्वारा जारी मूल्य सूची के अनुसार, साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक प्रीमियम श्रेणी का किराया 100 रुपये तय किया गया है। जबकि साहिबाबाद से गाजियाबाद तक का किराया 40 रुपये होगा। इसी तरह, साहिबाबाद से गुलधर तक प्रीमियम श्रेणी का किराया होगा। 60 रुपये। वहीं, प्रीमियम क्लास से साहिबाबाद से दुहाई तक जाने के लिए आपको 80 रुपये खर्च करने होंगे। खास बात यह है कि जिन बच्चों की ऊंचाई 90 सेंटीमीटर से कम है, उन्हें कोई किराया नहीं देना होगा।

टिकट कैसे मिलेगा

वहीं, टिकटों के लिए डिजिटल क्यूआर कोड आधारित टिकट मोड भी शुरू किया गया है, जिसे आप रैपिडेक्स कनेक्ट ऐप के जरिए प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी कार्ड) का भी प्रावधान किया गया है।

बता दें कि यात्री रैपिड रेल में रात्रा के दौरान 25 किलो तक के वजन का सामान अपने साथ लेकर चल सकते हैं। इसके लिए इसका साइज भी निर्धारित किया गया है। जिसका आकार 80cm x 50cm x 30cm रखा गया है।

दिल्ली मेट्रो कार्ड नहीं करेगा काम

इस ट्रेन में दिल्ली मेट्रो का कार्ड काम नहीं करेगा. एनसीएमसी कार्ड को न्यूनतम मूल्य 100 रुपये तक रिचार्ज किया जा सकता है। जबकि, अधिकतम मूल्य 2000 रुपये तक रिचार्ज किया जा सकता है। हर स्टेशन पर टिकट वेंडिंग मशीनें लगाई गई हैं, जो क्रेडिट, डेबिट और प्रीपेड कार्ड रीडर से लैस हैं। इसके साथ ही यहां पैसों के लेनदेन के लिए RuPay, मास्टर, वीजा, स्टैंडर्ड कार्ड का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।