इजरायल की राजधानी तेल अवीव में ऋषि सुनक और नेतन्याहू की संयुक्त प्रेस वार्ता

Published

नई दिल्ली: ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक, जो मध्य पूर्व की दो दिवसीय यात्रा के लिए आज इज़राइल में हैं। उन्होंने कहा कि वह पूरी तरह से इज़राइल के खुद की रक्षा करने और हमास के पीछे जाने के अधिकार का समर्थन करते हैं।

उनकी इजराइल यात्रा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन की यात्रा के बाद हुई है। क्योंकि विश्व नेताओं ने 7 अक्टूबर को इजराइल पर उसके गुर्गों द्वारा किए गए अभूतपूर्व हमले के बाद हमास के साथ संघर्ष को व्यापक क्षेत्र में फैलने से रोकने के प्रयास तेज कर दिए हैं।

सुनक ने इजराइल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ एक संयुक्त प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा, “मुझे पता है कि आप हमास के विपरीत, नागरिकों को नुकसान न पहुंचाने के लिए हर सावधानी बरत रहे हैं। ब्रिटिश नागरिकों को निकालने के लिए धन्यवाद।”

ब्रिटिश पीएम ने जोर देकर कहा, “हम मानते हैं कि फिलिस्तीनी भी हमास से पीड़ित हैं। खुशी है कि आपने मानवीय सहायता के लिए अपनी दरया दिली दिखाई।”

युद्धग्रस्त गाजा पट्टी में फिलिस्तीनी बेसब्री से सहायता ट्रकों के आने का इंतजार कर रहे थे, जिसका वादा जो बिडेन ने मिस्र और इजराइल के साथ किया था, क्योंकि सेना ने हमास के और ठिकानों पर हमला किया था।

इजराइल पहुंचने पर सुनक ने कहा, “सबसे बढ़कर, मैं यहां इजराइली लोगों के साथ अपनी एकजुटता व्यक्त करने के लिए आया हूं। आपको आतंकवाद के एक अकथनीय, भयानक कृत्य का सामना करना पड़ा है और मैं चाहता हूं कि आप जानें कि यूनाइटेड किंगडम और मैं खड़े हैं तुम्हारे साथ।”