भारत की पहली सेमी-हाई स्पीड रीजनल ट्रेन नमो भारत देश को समर्पित

Published

गाजियाबाद/उत्तर प्रदेश: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज उत्तर प्रदेश में भारत की पहली सेमी-हाई स्पीड क्षेत्रीय रेल सेवा ‘नमो भारत’ को हरी झंडी दिखाई। पीएम मोदी ने उत्तर प्रदेश के साहिबाबाद और दुहाई डिपो स्टेशनों को जोड़ने वाली ‘नमो भारत’ ट्रेन का उद्घाटन किया।

नमो भारत RRTS के शुभारंभ का प्रतीक

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने कहा कि ‘नमो भारत’ एक परिवर्तनकारी क्षेत्रीय विकास पहल है, जिसे इंटरसिटी आवागमन के लिए हाई-स्पीड ट्रेनें प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

इस दौरान पीएम मोदी ने ट्रेन में सफर भी किया और कुछ स्कूली बच्चों से बातचीत भी की। पीएम मोदी ने कहा, “RRTS के पहले चरण में, नमो भारत ट्रेनें दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान के कई हिस्सों को जोड़ेंगी।”

उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली और मेरठ के बीच 82 किलोमीटर का पूरा हिस्सा अगले 1-1.5 साल में पूरा हो जाएगा। कल रेल सेवा का नाम रैपिडएक्स से बदलकर नमो भारत कर दिया गया।

कल से यात्रियों के लिए खुल जाएंगे नमों भारत के दरबाजे

दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर का 17 किलोमीटर लंबा प्राथमिकता वाला खंड उद्घाटन के एक दिन बाद कल से यात्रियों के लिए खुल जाएगा। साहिबाबाद और दुहाई डिपो के बीच प्राथमिकता वाले खंड में पांच स्टेशन हैं – साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो।

इन सुविधाओं से लैस होगी नमो भारत

आरआरटीएस ट्रेनें प्रत्येक सीट पर ओवरहेड स्टोरेज, वाई-फाई और चार्जिंग विकल्प जैसी सुविधाओं के साथ यात्री आराम को प्राथमिकता देती हैं। इसके अलावा, एक प्रीमियम श्रेणी की कार होगी। जिसमें बैठने के लिए बड़ा स्थान, पर्याप्त लेगरूम और कोट हैंगर होंगे।

सीसीटीवी कैमरे, एक आपातकालीन दरवाजा खोलने वाला तंत्र और ट्रेन ऑपरेटर के साथ बातचीत करने के लिए एक बटन इस ट्रेन की सुरक्षा सुविधाओं में से एक है।

1 घंटे से भी कम समय में मेरठ से पहुंचेंगे दिल्ली

पीएमओ ने कहा था कि दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर 30,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया जा रहा है और यह गाजियाबाद, मुरादनगर और मोदीनगर के शहरी केंद्रों के माध्यम से एक घंटे से भी कम समय में दिल्ली को मेरठ से जोड़ेगा।