छूट के मामले में Amazon-Flipkart को भी पीछे छोड़ा इस सरकारी वेबसाइट ने! ऐसे करें Online Shopping

Published

Online Shopping: इन दोनों त्योहारों का सीजन चल रहा है। ऐसे में कई ऐप्स (Aaps) और वेबसाइट (Websites) ने भारी छूट और तौफों के साथ ऑनलाइन शॉपिंग एक्टिव कर दी हैं। जहां पर ग्राहकों को कीमती से कीमती प्रोडक्ट्स पर भी भारी छूट दी जा रही है। अगर इन वेबसाइट्स की बात करें, तो सबसे पहले ग्राहकों की जुबान पर सबसे पहले अमेजन और फ्लिपकार्ट का नाम ही होगा। क्योकि इन वेबसाइट्स पर आम मार्केट से कहीं ज्यादा छूट मिलती है।

मगर इस बात को शायद ही आप जानते होंगे कि इन वेबसाइट्स से भी कहीं ज्यादा सस्ती वेबसाइट है और वो भी सरकारी। आज हम आपको इसी वेबसाइट्स के बारे में बताने वाले हैं। तो चलिए जानते हैं। कौनसी है ये सरकारी वेबसाइट जो अमेजन और फ्लिपकार्ट को टक्कर दे रही है।

सरकार का GeM Portal (Government e Marketplace)

बता दें कि GeM नाम का एक सरकारी ऑनलाइन मार्केट प्लेस है, जो बहुत ही कम कीमतों पर प्रोडक्ट्स की बिक्री करने के लिए जानी जाती है। इस सरकार के इस ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म पर ग्राहक अच्छी क्वॉलिटी की वस्तुएं खरीद सकते हैं। इस वेबसाइट पर ग्राहकों को उनके जरुरत के सामानों की एक लंबी लिस्ट मिलती है। यहां पर ग्राहकों को जो सामान ऑफर किया जाता है उसकी गुणवत्ता बहुत ही अच्छी होती है। यह है इस वेबसाइट्स का पता https://gem.gov.in/ जहां पर जाकर आप अपनी जरुरत के किसी भी सामान को बहुत ही कम दामों पर खरीद सकते हैं।

GeM पर सबसे सस्ते हैं ये प्रोडक्ट्स

बता दें कि साल 2021-22 में हुए इकोनॉमिक सर्वे में यह बात सामने आई थी कि 10 ऐसे प्रोडक्ट्स हैं जो सरकारी Gem पोर्टल पर अन्य ई-कॉमर्स वेबसाइट्स की तुलना में काफी सस्ती कीमतों पर मिल रहे हैं। अगर इन प्रोडक्ट्स की क्वॉलिटी की बात की जाए, तो इनकी क्वॉलिटी से किसी प्रकार का कोई समझोता नहीं किया जाता है। सर्वे में जिन 10 प्रोडक्ट्स की जानकारी सामने आई है उनकी कीमत अन्य वेबसाइट्स पर 9.5 फीसद ज्यादा है।

इस वेबसाइट्स की सबसे अच्छी बात तो ये है कि ये सरकारी पोर्टल है। जो जनता की सभी जरुरतों को पूरा करने के लिए सभी प्रोडक्ट्स को सस्ते दामों पर बेचता है।