Whale Fish Vomit: कोच्चि में व्हेल की 8.7 किलोग्राम उल्टी के साथ दो लोग गिरफ्तार, उल्टी की कीमत जान चौंक जाएंगे आप!

Published

कोच्चि/केरल: क्या आपको पता है कि दुनिया में कुछ इतनी महंगी चीजे भी हैं जिनकी कीमतों का शायद ही आप अंदाजा लगा सकें। यही कारण है कि कुछ लोग ऐसी चीजों की तस्करी करना शुरू कर देते हैं। ताकि ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाए जा सकें। ऐसी एक घटना केरल के कोच्चि मे देखने को मिली जहां दो तस्कर करीब पांच करोड़ रुपये की व्हेल की उल्टी के साथ गिरफ्तार किया है।

करीब 9 किलो एम्बरग्रीस के साथ पुलिस ने तस्करों को पकड़ा

पलक्कड़ के मूल निवासी विशाख और राहुल को गिरफ्तार किया गया। उनके पास से 8.7 किलोग्राम एम्बरग्रीस पकड़ा गया। जिसे व्हेल की उल्टी के नाम से जाना जाता है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इनकी कीमत करीब पांच करोड़ रुपये होगी।

उन्हें वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया गया है।

एम्बरग्रीस का उत्पादन व्हेल के शरीर में पेट में प्रवेश करने वाली कठोर, नुकीली वस्तुओं को ढकने के लिए किया जाता है। ढकने के बाद उल्टी होना। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत करोड़ों रुपये है।

परफ्यूम बनाने में काम आती है व्हेल की उल्टी

बड़े पैमाने पर प्रतिबंध का कारण यह है कि इसका उपयोग महंगे परफ्यूम बनाने में किया जाता है। एम्बरग्रीस को समुद्र का खजाना कहा जाता है।

कैसी दिखती है व्हेल की उल्टी?

ठोस रूप में यह मोम जैसा दिखता है। यह एक भूरे रंग का मोमी पदार्थ है जो स्पर्म व्हेल के पेट में उत्पन्न होता है। व्हेल के पेट में पाचन स्राव एक पदार्थ है, जो जमा होता है।

अतिरिक्त एम्बरग्रीस व्हेल के मुंह से बाहर निकल जाता है। यह सामग्री, जिसे व्हेल कभी-कभी उल्टी कर देती है, पानी में तैर जाती है।

बता दें कि ओमान का तट एम्बरग्रीस की उपस्थिति के लिए प्रसिद्ध है। इसकी कीमत बाजार में सोने जितनी है।