हिजाब का उल्लंघन करने पर ईरान में 12 अभिनेत्रियों पर लगा बैन, जानें क्या हैं नियम?

Published

नई दिल्ली: ईरान में एक एक बार फिर हिजाब और ड्रेस कोड को लेकर का मुद्दा सुर्खियों में आया है। ईरानी मीडिया के अनुसार, हिजाब कानून का उल्लंघन करने वाली करीब एक दर्जन अभिनेत्रियों को बैन कर दिया है यानी उन्हें फिल्मों में भूमिका निभाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

ईरान के संस्कृति और इस्लामी मार्गदर्शन मंत्री ने क्या कहा?

ईरान के संस्कृति और इस्लामी मार्गदर्शन मंत्री मोहम्मद मेहदी इस्माइली ने साप्ताहिक कैबिनेट बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा, “जो लोग कानून का पालन नहीं करेंगे, उन्हें काम करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।”

इन अभिनेत्रियों पर लगा बैन

मंगलवार को, ईरानी मीडिया ने बताया कि एक दर्जन अभिनेत्रियां जो हिजाब कानून का उल्लंघन करती पाई गईं हैं। उनमें तारानेह अलीदोस्ती, कातायुन रियाही और फतेमेह मोटामेद-आरिया शामिल हैं। इन सभी अभिनेत्रियों को फिल्मों में भूमिकाएं निभाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

बता दें कि इससे पहले ईरान में पिछले साल अलीदोस्ती और रियाही को इसलिए ग्रफ्तार कर लिया गया था कि उन्होंने हिजाब के खिलाफ सपोर्ट करने वाले प्रर्दशनकारियों की तरफदारी की थी। ये गिरफ्तरी ईरानी कुर्द महसा अमिनी की हिरासत में मौत पर पिछले साल व्यापक विरोध प्रदर्शन के दौरान कुछ समय के लिए की गई थी।

आमिनी को भी ड्रेस कोड उल्लंघन मामले में किया गया था गिरफ्तार

अमिनी को पहले ईरान में महिलाओं के लिए सख्त ड्रेस कोड का उल्लंघन करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। उनकी मृत्यु के बाद महीनों तक प्रदर्शन हुए जिन्हें अधिकारियों ने विदेशी सरकारों द्वारा भड़काए गए “दंगे” का नाम दिया।

क्या है ड्रेस कोड?

बता दें कि पिछले साल के बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन के बाद से, महिलाएं ड्रेस कोड का तेजी से उल्लंघन कर रही हैं। ईरान की 1979 की इस्लामी क्रांति के बाद 1983 से महिलाओं के लिए गर्दन और सिर को ढंकना अनिवार्य कर दिया गया है।

ईरान में महिलाओं को क्या पहनने की मंजूरी?

बता दें कि ईरान में महिलाओं को सार्वजनिक स्थानों पर सिर ढकने और ढीले-ढाले कपड़े पहने की मंजूरी है। अगर कोई महिला इस नियम का उल्लंघन करती पाई जाती है तो उसपर जुर्माना या फिर सजा, दोनों भी लग सकता है।