आंध्र प्रदेश रेल हादसे में 13 लोगों ने गवाई जान, इंसानी गलती के चलते हुआ हादसा

Published

नई दिल्ली/डेस्क: आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले में रविवार (29 अक्टूबर) को दो पैसेंजर ट्रेनों की टक्कर हो गई. इस हादसे में 13 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 50 यात्री घायल हो गए हैं. अधिकारियों ने स्थानीय पुलिस को इसकी जानकारी दी है. मृतकों के परिवारों को मुआवजे का ऐलान किया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने इस हादसे पर दुख व्यक्त किया है.

रेलवे ने बताया है कि ट्रेन हादसे में शामिल ट्रेनों के नाम 08532 विशाखापत्तनम-पलासा पैसेंजर और 08504 विशाखापत्तनम-रायगड़ा पैसेंजर स्पेशल थे. इस टक्कर की वजह से कई सारी ट्रेनों के रूट बदलने पड़े हैं. जिस लाइन पर ये ट्रेन हादसा हुआ है, उसे हावड़ा-चेन्नई लाइन के तौर पर जाना जाता है. फिलहाल रेलवे ट्रैक को साफ करने का काम किया जा रहा है

रेलवे ने बताया है कि विजयनगरम जिले के कांतकपल्ले में विशाखापत्तनम-रायगड़ा पैसेंजर स्पेशल ट्रेन ने शाम 7 बजे के करीब विशाखापत्तनम-पलासा पैसेंजर ट्रेन को पीछे से टक्कर मार दी. इसकी वजह से उसके चार डिब्बे पटरी से उतर गए. हादसे के पीछे की वजह मानवीय गलती को बताया गया है.

हादसे की वजह से इलेक्ट्रिक लाइन उखड़ गई, जिसके कारण पूरे इलाके में अंधकार छा गया. इसके परिणामस्वरूप, राहत और बचाव काम में जुटे लोगों को भी कई परेशानियां झेलनी पड़ी हैं.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया है कि सरकार ने रेल हादसे के पीड़ितों के लिए मुआवजे का ऐलान किया है. दुर्घटना में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को 10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायल को दो लाख रुपये और मामूली रूप से घायल को 50,000 रुपये मुआवजे के तौर पर दिए जाएंगे.

लेखक: करन शर्मा