वोट डालने से पहले मतदाता सूची को कर लें चेक, कहीं नाम तो नहीं कट गया! ऐसे करें चेक…

Published

नई दिल्ली: देश के 5 राज्यों में चुनावों का माहौल है या यूं कहें कि चुनावी त्योहार है। एक ऐसा त्योहार जिसमें हर एक वोटर को अपने मतदान का उपयोग करके भारत के प्रजातंत्र को मजबूत करना होता है। अगर इस बार पहली बार वोट डालने वाले हैं या फिर कभी पहले भी अपने मतादन का उपयोग कर चुके हैं तो ये जानकारी आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाली है।

विधानसभा चुनाव से पहले की फोटो मतदाता सूची प्रदर्शित की जाएगी

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सभी विधानसभा के POLLING बूथों पर जहां आप अपना वोट डालते हैं। वहां पर दिनाकं 04-11-2023 शनीवार, 05-11-2023 रविवार,25-11-2023 शनीवार व 26-11-2023 रविवार तक सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक फोटो मतदाता सूची प्रदर्शित की जायेगी। जिसे देखकर आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका नाम मतदाता सूची में है या नहीं।

कैसे चेक करें मतदान सूची में नाम है या नहीं?

यह जांचने की प्रक्रिया कि आपका नाम मतदाता सूची में जुड़ा है या नहीं बहुत ही सरल है और इसे आप ऑनलाइन चेक कर सकते है। चलिए जानते हैं कि अपना नाम मतदाता सूची में कैसे देखें….

सबसे पहले इसके लिए राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट  https://Electoralsearch.in पर जाएं। इसके बाद ‘मतदाता सूची में खोजें’ पर क्लिक करें। यानी Click on ‘Search in Electoral Roll’ पर जाएं।

अगले पेज पर, आप नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक का उपयोग करके जांच सकते हैं कि आपका नाम मतदाता सूची में है या नहीं…

यहां पर आपको हिंदी में लिखा मिलेगा कि विवरण के आधार को खोजें। इसके बाद आपको किन्हों दो ऑप्शन में से किसी एक पर क्लिक करना होगा।

ईपीआईसी (EPIC) नंबर से खोजें

यदि आप ‘विवरण द्वारा खोजें’ विकल्प चुनते हैं, तो आपको अपना नाम, पिता/पति का नाम, उम्र/जन्मतिथि, लिंग, राज्य, जिला, विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र और कोड दर्ज करना होगा। इसके बाद ‘खोजें’ पर क्लिक करें।

वहीं, अगर आप ‘ EPIC नंबर द्वारा खोजें’ का विकल्प चुनते हैं, तो आपको ईपीआईसी नंबर और राज्य कोड दर्ज करना होगा। फिर ‘खोजें’ पर क्लिक करें।

यदि मतदान सूची में कोई गलती है तो आप सुधारने हेतु फार्म भर सकते हैं। इस के अतिरिक्त नए वोटर कार्ड के लिए नए फॉर्म भी भरा जाएगा।

नया वोटर कार्ड बनवाने के लिए ये कागजात साथ लेकर जाएं।

(1) दो रंगीन पासपोर्ट साइज फ़ोटो।

(2) राशन कार्ड की फ़ोटो कॉपी।या

(3) आधार कार्ड की फ़ोटो कॉपी।

(4) जन्मतिथि प्रमाण-पत्र की फ़ोटो कॉपी। जो बच्चे 1जनवरी 2024 को 18 वर्ष के होगे ।

(5) घर के किसी एक सदस्य के वोटर कार्ड की फ़ोटो कॉपी।

वोटर लिस्ट में नाम चैक करना कितना जरूरी?

वोटर लिस्ट में अपना नाम जरूर चेक कर लें। इस भरोसे में न रहें कि पिछले चुनाव में हमने वोट डाला था, तो हमारा लिस्ट में नाम तो होगा ही। कई बार किसी कागजी गलती के कारण आपका नाम वोटिंग लिस्ट में जुड़ने से रह जाता है। तो इसके लिए सही समय पर जांकरके 6 नम्बर फार्म भरकर अपना नाम जरूर जुड़वा लें।                                

बता दें कि वोटर कार्ड से सम्बंधित किसी अन्य समस्या के लिए किसी भी दिन अपने बूथों पर बीएलओ से सम्पर्क किया जा सकता है !