वानखेड़े में होगा भारत का सेमीफाइनल, किस टीम से होगा मुकाबला?

Published

नई दिल्ली/डेस्क: विराट कोहली के जन्मदिन पर टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप 2023 के मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 243 रनों से हराया। पहले बल्लेबाजी करते हुए कोहली ने 101 रन बनाए, जिसके बाद रोहित शर्मा और अन्य ने 326 रन बनाए। लक्ष्य की दौड़ में साउथ अफ्रीका 83 रन पर ही ऑलआउट हो गई, जिसमें रवींद्र जडेजा ने पांच विकेट लिए। इस जीत के बाद तय हो गया कि टीम इंडिया 15 नवंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में वर्ल्ड कप 2023 का पहले सेमीफाइनल में खेलेगी।

प्‍वाइंट्स टेबल में इस जीत के साथ भारत के पास अब आठ मैचों में आठ जीत के साथ कुल 16 अंक हो गए हैं। दूसरी स्थान पर है साउथ अफ्रीका, जिनके पास आठ मैचों में छह जीत के साथ 12 अंक हैं। अगर साउथ अफ्रीका अपना आखिरी मैच भी जीत लेती हैं, तो ज्‍यादा से ज्‍यादा 14 अंक ही प्राप्‍त करे पाएगी। आईसीसी के शेड्यूल के अनुसार, 15 नवंबर को मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम में वर्ल्‍ड कप 2023 का पहला सेमीफाइनल मैच खेला जाना है, और भारत ने इसके लिए मुंबई का टिकट जीत लिया है।

कौन होगा असली दावेदार?

साउथ अफ्रीका की टीम सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है, और ऑस्ट्रेलिया के अलावा कोई भी टीम 12 अंकों तक नहीं पहुंच सकती है। दूसरे सेमीफाइनल में प्‍वाइंट्स टेबल पर नंबर-2 और 3 की टीम के बीच मैच होगा। टेम्‍बा बावुमा की कप्तानी वाली टीम अब यहां से चौथे स्थान पर नहीं जा सकती है। इसलिए, अब तय है कि कम से कम साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत का मुकाबला सेमीफाइनल में नहीं होगा, और वे प्‍वाइंट्स टेबल पर चौथे नंबर की टीम के साथ खेलेंगे।

अब सवाल यह उठता है कि सेमीफाइनल में टीम इंडिया का मुकाबला किस टीम से होगा। वर्तमान समीकरण के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, और अफगानिस्तान में से कोई भी टीम चौथे स्थान पर रहते हुए अपने लीग मैचों को समाप्त कर सकती है। न्यूजीलैंड और पाकिस्तान इस स्थान के लिए मजबूत दावेदार माने जा रहे हैं, जिनके पास आठ मैचों में चार जीत के साथ आठ अंक हैं। वर्तमान में नेट रन रेट के आधार पर न्यूजीलैंड प्‍वाइंट्स टेबल में चौथे स्थान पर है। अगर अफगानिस्तान अपने बचे दो मैचों को बड़े अंतर से जीत लेता है, तो वह चौथे स्थान पर आ सकता है।

लेखक: करन शर्मा