इजरायल की इस मुस्लिम देश ने की रक्षा

Published
Image Source: The Jerusalem Strategic Tribune

नई दिल्ली/डेस्क: इस समय, इजरायल अपने दुश्मन हमास के साथ युद्ध कर रहा है, जो चारों तरफ अपने दुश्मनों के बीच फंसा हुआ है। मध्य पूर्व के अधिकांश मुस्लिम देश इजरायल के खिलाफ खड़े हैं। लेकिन बीच में, जॉर्डन की सेना ने इजरायल के लिए मिसाइल को रोक दिया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह मिसाइल इराक द्वारा भेजी गई थी। पहले, यमन के हूती विद्रोहियों ने भी इजरायल पर मिसाइल हमला किया था, लेकिन इजरायल की रक्षा प्रणाली ने उसे रोक दिया था। रविवार शाम को दक्षिण लेबनान में इजराइल के एक हवाई हमले में एक महिला और तीन बच्चों की मौत हो गई।

इस घटना के बाद, लेबनान-इजराइल सीमा पर संघर्ष बढ़ गया है। इजराइल-हमास के युद्ध के बाद से लेबनान सीमा पर इजराइली सैनिक और हिज्बुल्ला के बीच तनाव जारी है। लेबनान की सरकारी ‘नेशनल न्यूज एजेंसी’ ने रिपोर्ट किया है कि इजराइल ने एक परिवार के सदस्यों को लेकर ईनाता से ईतरोन कस्बे की ओर जा रही दो कारों पर हवाई हमला किया।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि एक कार हमले की चपेट में आकर आग के गोले में तब्दील हो गई। इस हमले में एक महिला और 10, 12, 14 साल की तीन लड़कियों की मौत हो गई। हमले की चपेट में आई कार के साथ चल रही दूसरी कार में सवार लेबनान के पत्रकार सामिर अय्यूब ने कहा कि वो तीनों लड़कियां उनकी बहन की बेटियां थीं और महिला उनकी दादी थी।

लेखक: करन शर्मा