हमास को क्यों नहीं हरा पा रहा इजराइल?

Published

नई दिल्ली/डेस्क: इजरायल की ताकत का अंदाजा आप इसी बात से लगा लिजीए कि 57 मुस्लिम देशों से घिरा होने के बावजूद दुनिया के नक्शे पर नजर न आने वाला यह देश आज हर विरोधी के लिए मुसीबत बना हुआ है। और जबसे हमास ने इजरायल को टक्कर देने की कोशीश की, तभी से इजरायल ने गाजा में इतने बम बरसाए की सब धुआं धुआं कर दिया है।

लेकिन इजराइल अभी भी हमास को पूरी तरह से खत्म नहीं कर पाया है। ऐसे में आपके मन में ये सवाल आया होगा कि 57 मुस्लिम देशों में से किस मुस्लिम देश ने गाजा की सबसे ज्यादा मदद की है?

देखिए, गाजा को अब तक सबसे ज्यादा मदद करने वाले देशों में ईरान, तुर्की, यूएई, सऊदी अरब, कतर, जॉर्डन और ट्यूनीशिया जैसे मुस्लिम देश हैं। इन सभी ने खासतौर पर मेडिकल सामान और खाने-पीने की चीजें भेजी हैं। ईरान और सऊदी ने गाजा की आर्थिक मदद भी की है। मिस्र से रफा क्रॉसिंग के जरिए 530 ट्रकों में अब तक सामान भेजा जा चुका है। गाजा के लिए दुनियाभर में डोनेशन कैंपेन भी चलाया जा रहा है।

इधर इजराइल ने गाजा का हुक्का-पानी ही बंद कर दिया है। वहां न तो बिजली है और ना ही खाने को खाना, पीने को पानी। अस्पतालों के हालात ऐसे हैं कि मोबाइल की रोशनी में किसी तरह मरीजों का इलाज चल रहा है। भले ही दूसरे देशों ने आर्थिक मदद दी हो, लेकिन ईरान पैसों से लेकर हथियार तक, हर स्थिति में हमास के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है।

लेखक: करन शर्मा