Mahadev Betting App Case: नोएडा पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 18 लोगों के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत मामला दर्ज

Published

नोएडा: नोएडा पुलिस ने महादेव ऐप मामले में 18 आरोपियों के खिलाफ उत्तर प्रदेश गैंगस्टर और असामाजिक गतिविधियां (Prevention) अधिनियम (Act) के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया है। नोएडा पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह ने सेक्टर 39 थाने में मामला दर्ज कर 18 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की है। नोएडा पुलिस ने भी ऐप पर प्रतिबंध लगाने के लिए सरकार को पत्र लिखा था।

कहां से जुड़े हैं महादेव ऐप के लिंक?

प्रवर्तन निदेशालय (ED) महादेव बुक ऑनलाइन सट्टेबाजी एपीपी सिंडिकेट की जांच कर रहा है, जिसमें इस सट्टेबाजी सिंडिकेट के प्रवर्तक कथित तौर पर विदेश में बैठे हैं और अपने दोस्तों और सहयोगियों की मदद से भारत भर में हजारों पैनल चला रहे हैं।

ईडी 450 करोड़ रुपये किए जब्त

ईडी के अनुसार, उसने पहले ही 4 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है और 450 करोड़ रुपये से अधिक की अपराध आय जब्त कर ली है और 14 आरोपी व्यक्तियों के खिलाफ अभियोजन शिकायत दर्ज की है। 2 नवंबर को ईडी को खुफिया इनपुट मिला था कि 7 और 17 नवंबर, 2023 को होने वाले विधानसभा चुनावों के संबंध में महादेव एपीपी के प्रमोटरों द्वारा छत्तीसगढ़ में बड़ी मात्रा में नकदी ले जाया जा रहा है।

कौन है असीम दास? जिसे ईडी ने पकड़ा

ईडी ने भिलाई के होटल ट्राइटन और अन्य स्थानों पर तलाशी ली। इस तलाशी में ईडी ने एक कैश कूरियर असीम दास को पकड़ा।

इसपर ईडी का कहना है कि इस पैसे का उपयोग सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी को चुनावी खर्चों के लिए करने वाली थी। इतनी बड़ी मात्रा में नकदी पहुंचाने के लिए विशेष रूप से संयुक्त अरब अमीरात से भेजा गया था।

ईडी की जांच का विषय?

ईडी का दावा है कि असीम दास से पूछताछ और उसके पास से बरामद फोन की फोरेंसिक जांच और महादेव नेटवर्क के एक उच्च पदस्थ आरोपी द्वारा भेजे गए ईमेल की जांच से कई चौंकाने वाले आरोप सामने आए हैं। आरोपों के अनुसार, नियमित भुगतान कथित तौर पर अतीत में किए गए हैं और अब तक महादेव एपीपी प्रमोटर्स द्वारा छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को लगभग ₹ 508 करोड़ का भुगतान किया गया है।

बीजेपी के लिए सीएम भूपेश बघेल ने कही ये बात!

आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा था कि भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने छत्तीसगढ़ में हार स्वीकार कर ली है और केंद्रीय एजेंसियां ​​एक छोटा ब्रेक लेकर लोकसभा चुनाव से पहले फिर से छापेमारी करेंगी।

बता दें कि छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण में राज्य के दक्षिणी क्षेत्र की 20 सीटों के लिए मंगलवार को कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान हुआ। जिन 20 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हुआ, उनमें से 12 बस्तर संभाग के थे। बाकि बचीं 70 सीटों पर दुसरे चरण 17 नवंबर को संपूर्ण कराया जाएगा।