चक्रवाती तूफान ‘Midhili’ का असर; बारिश, कोहरा और ठंड की चेतावनी, जानिए कहां-कहां होने वाली है बारिश…

Published

नई दिल्ली: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि चक्रवाती तूफान ‘मिधिली’ शनिवार को कमजोर होकर उत्तरी त्रिपुरा और आसपास के इलाकों में कम दबाव के क्षेत्र में बदल गया है। आईएमडी ने अपनी रिपोर्ट में मिजोरम और त्रिपुरा में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की भी भविष्यवाणी की है।

आईएमडी ने कहा, “शनिवार और 20 नवंबर के दौरान तमिलनाडु और केरल में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है, 21 नवंबर के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और 22 नवंबर को तमिलनाडु में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होगी।”

आईएमडी ने आगे कहा कि 18 से 22 नवंबर के बीच उपरोक्त उल्लिखित क्षेत्रों में अलग-अलग बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। यह भी भविष्यवाणी की गई है कि शनिवार को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

इन राज्यों में छाया रहेगा घना कोहरा!

बता दें कि आईएमडी ने घने कोहरे की चेतावनी जारी करते हुए कहा कि शनिवार और रविवार के दौरान पूर्वी और दक्षिणी असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है।

मौसम एजेंसी स्काई मेट वेदर के अनुसार, चक्रवाती तूफान मिधिली उत्तर-पूर्व और निकटवर्ती उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के ऊपर उत्तर-उत्तरपूर्व दिशा में बढ़ गया है। यह 17 नवंबर को 14:30 और 15:30 IST के बीच खेपुपारा के पास बांग्लादेश की सीमा को पार कर गया। यह 17 नवंबर को 05:30 बजे IST पर त्रिपुरा और निकटवर्ती बांग्लादेश पर एक गहरे दबाव में बदल गया और आगे सप्ताहांत (वीकेंड) में 18 नवंबर को 05:30 बजे IST पर यह अक्षांश 23.7 और देशांतर 91.7 के बीच त्रिपुरा और आसपास के बांग्लादेश और मिजोरम पर एक गहरे अवसाद में बदल गया।

यह दर्रा लगभग 50 किमी पूर्व-दक्षिणपूर्व में दर्रे से जुड़ता है। अगरतला और सिलचर से 160 कि.मी. दक्षिण-पश्चिम में. इसके उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और अगले 6 घंटों के दौरान दक्षिण असम और इससे सटे मिजोरम, त्रिपुरा पर एक अच्छी तरह से चिह्नित कम दबाव के क्षेत्र में कमजोर होने की उम्मीद है।