Napoleon Bonaparte: नेपोलियन की टोपी की कीमत जान चौंक जाएंगे आप! तोड़े निलामी के सारे रिकॉर्ड

Published

नई दिल्ली: 19वीं सदी के फ्रांसीसी सम्राट नेपोलियन बोनापार्ट की टोपी ने नीलामी में कीमत का नया रिकॉर्ड बनाया है। यूरोप में युद्ध के दौरान नेपोलियन द्वारा पहनी गई एक टोपी हाल ही में पेरिस में नीलाम की गई और सबसे ऊंची कीमत पर बिकी, जिसने एक नया रिकॉर्ड बनाया। रविवार (19 नवंबर) को पेरिस में इसकी नीलामी की गई और इसकी कीमत करीब 20 लाख यूरो यानी 1.932 मिलियन यूरो) लगी। अगर भारतीय मुद्रा की बात करें, तो टोपी की कीमत करीब 17 करोड़ रुपये लगी। लेकिन इतनी बड़ी कीमत वाली यह टोपी किस शख्स की है, इसकी जानकारी सामने नहीं आई है।

टोपी ब्रिकी का तोड़ा रिकॉर्ड

2014 में यही टोपी 1.884 मिलियन यूरो में बिकी। अब यह रिकॉर्ड टूट गया है। नेपोलियन की इस टोपी को बाइकोर्न के नाम से जाना जाता है। इसमें फ्रांसीसी ध्वज के नीले, सफेद और लाल रंगों के साथ नेपोलियन के हस्ताक्षर भी हैं। यह टोपी फ्रांसीसी शासक द्वारा छोड़ी गई 20 टोपियों में से एक है। यह टोपी अब तक प्रसिद्ध व्यवसायी जीन-लुई नॉइसीज के स्वामित्व में थी, जिनकी 2022 में मृत्यु हो गई। नॉइज ने नेपोलियन से संबंधित यादगार वस्तुएं एकत्र कीं, उनके पास नेपोलियन से जुड़ी कई यादगार चीजें थी।

नेपोलियन ने एक नहीं 120 टोपियां पहनी थी

इतिहास हमें बताता है कि नेपोलियन ने अपने 15 साल के शासनकाल के दौरान 120 टोपियां पहनी थीं। नीलामीकर्ताओं ने कहा कि हालांकि उन्होंने सभी टोपियां पहनीं, लेकिन नवीनतम नीलामी में सबसे अधिक कीमत पर बेची गई यह टोपी बहुत खास थी। सम्राट नेपोलियन ने अपने शासनकाल के दौरान अनोखी टोपियां पहनी थीं। उनकी सभी टोपियां बहुत अनोखी थीं। वह अपनी टोपियों के साथ सबसे अलग दिखते थे। क्योंकि उसके टोपी पहनने के तरीके में भी सबसे अलग थे। हर किसी के विपरीत, उन्होंने एक तरफ टोपी पहनी थी। यही स्टाइल उन्हें अनोखा बनाता था।

‘एन बटैले’ टोपी पहनने का तरीका!

सम्राट नेपोलियन को उनकी टोपी के लिए याद किया जाता है। वह अपनी टोपियां पहनने के तरीके से एक विशेष व्यक्ति थे…जिस तरह से वह उन्हें पहनते थे। जिस शैली में उन्होंने टोपी पहनी थी उसे फ़्रेंच में ‘एन बटैले’ कहा जाता था। इन टोपियों के कारण ही युद्ध के दौरान उनके सैन्य बलों द्वारा उन्हें आसानी से पहचाना जा सकता था। सभी ने फ्रांसीसी क्रांति के दौरान इतिहास में एक प्रमुख व्यक्ति के रूप में नेपोलियन को सलाम किया।

1815 में वाटरलू की लड़ाई में हार के बाद नेपोलियन की गाड़ी से चुराई गई वस्तुओं में चांदी की प्लेट, कैंची, रेज़र, एक लकड़ी का वैनिटी केस और एक वेंड टूथब्रश शामिल हैं।