Covid Vaccine से अचानक मौत का खतरा नहीं बढ़ा ICMR की इस एक रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Published

ICMR Report On Covid Vaccine: भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के एक अध्ययन में पाया गया है कि कोविड वैक्सीन (Covid Vaccine) से युवा लोगों में अचानक मौत का खतरा नहीं बढ़ता है। इस हद तक आईसीएमआर के अध्ययन की रिपोर्ट इंडियन जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च में प्रकाशित हुई है। ICMR के एक अध्ययन से पता चला है कि वैक्सीन की कम से कम एक खुराक लेने से अचानक मौत का खतरा कम हो सकता है।

आईसीएमआर ने 1 अक्टूबर, 2021 से 31 मार्च, 2023 के बीच युवाओं में अचानक मौत के कारणों का विश्लेषण करने के लिए एक अध्ययन किया है। इसके लिए उसने 18-45 आयु वर्ग के उन लोगों के मामलों का अध्ययन किया जिनकी अचानक मृत्यु हो गई। इसके तहत 729 मामलों और 2916 नियंत्रण मामलों से संबंधित जानकारी एकत्र की गई और अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों को टीके की दो खुराक मिलीं, उनमें अचानक मृत्यु का जोखिम कम था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर वैक्सीन की कम से कम एक खुराक ले ली जाए, तो यह खतरा कम हो जाएगा। ये अचानक मौतें धूम्रपान, कठिन व्यायाम, मृत्यु से 48 घंटे पहले शराब पीने, नशीली दवाओं के उपयोग, कोविड उपचार के बाद जीवनशैली और भोजन की आदतों में बदलाव के कारण हो सकती हैं।

लोग जिम करते समय क्यों गिर जाते हैं और मर जाते हैं?

कुछ दिन पहले गुजरात में आयोजित विश्व पारंपरिक चिकित्सा सम्मेलन में संगठन के निदेशक राजीव बहल ने कहा, ICMR अचानक होने वाली मौतों पर दो अध्ययन कर रहा है। उन्होंने बताया कि ICMR ने 50 पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट का अध्ययन किया है और अन्य 100 रिपोर्ट की जांच करेगा। सामने आया है कि इससे कोविड-19 के प्रसार के दुष्परिणामों को समझने में मदद मिलेगी और मौतों को रोकना भी संभव है। ICMR की पहली स्टडी इस बात की जांच कर रही है कि क्या कोविड के बाद अचानक मरने वाले लोगों के शरीर में कोई बदलाव होता है। बहल ने कहा कि वे अचानक हृदय या फेफड़ों की विफलता के कारण उच्च मृत्यु दर के आधार पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।