Uttarkashi Tunnel Rescue: सुरंग रेस्क्यू पर NDMA का बड़ा अपडेट, टनल से सभी मजदूरों को बाहर निकालने में लगेंगे 3 से 4 घंटे

Published

नई दिल्ली/डेस्क: उत्तराखंड की सुरंग में हुए बचाव अभियान ने सफलता प्राप्त की है और 17 दिनों के बाद सुरंग में फंसे 41 श्रमिकों को बाहर निकाला जा रहा है. पूरे देश में ऑपरेशन पर नजर रखी जा रही है. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी मौके पर मौजूद हैं और PMO के कई अधिकारी भी नियमित दौरा कर रहे हैं.

41 मजदूरों को निकालने के लिए हर व्यक्ति को 3-5 मिनट का समय लगेगा, जिससे सम्पूर्ण प्रक्रिया में 3 से 4 घंटे का समय लग सकता है। एनडीआरएफ ने तीन टीमें बनाई हैं, जिनमें 12 सदस्य हैं, और वे सभी अंदर जाएंगे। एसडीआरएफ सहायता प्रदान करेगी और सभी स्थितियों का सामना करने के लिए एक पूर्ण मेडिकल प्लान तैयार किया गया है और मेडिकल टीम को भी अंदर भेजा जाएगा।

दीपावली के दिन उत्तरकाशी के सिल्क्यारा सुरंग में एक हादसा हो गया था, जिसमें मलबा गिरने के कारण 41 मजदूर फंस गए थे। वहां मशीन से ड्रिलिंग का काम चल रहा था और टनल के एक्सपर्ट अर्नोल्ड डिक्स भी मौके पर मौजूद रहे। मशीन के ब्लेड टूटने के बाद, रैट माइनर्स ने मोर्चा संभाला और मंगलवार को, यानी 17वें दिन, सुरंग की खोदाई पूरी हो गई।

लेखक: करन शर्मा