गैस सिलेंडर के बढ़े दाम, हवाई ईंधन के घटे! जानिए कौन तय करता है इनकी कीमतें?

Published

नई दिल्ली: 1 दिसंबर से ढांबे और रेस्टोरेंट पर खाना महंगा हो चुका है क्योंकि कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 21 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। तेल विपणन कंपनियों ने शुक्रवार (1 दिसंबर) को घोषणा की कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में बदलाव के अनुसार कीमतों में संशोधन किया गया है। हालांकि, यह स्पष्ट किया गया है कि घरेलू उपयोग के लिए उपयोग किए जाने वाले 14 किलोग्राम गैस सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है। राहत की बात ये है कि फिलहाल रसोई गैस की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किए गए हैं।

बता दें कि दिल्ली में होटल और रेस्तरां सहित अन्य व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाने वाले 19 किलोग्राम वाले गैस सिलेंडर की कीमत अब तक 1,775.50 रुपये है। ताजा बढ़ोतरी के साथ यह 1,796.50 रुपये पर पहुंच गया है।

ATF की कीमतों में आई गिरावट

एक ओर जहां LPG की कीमतों में उछाल देखने को मिला है। वहीं, दूसरी ओर विमानों में ईंधन के रूप में प्रयोग होने वाले एविएशन टर्बाइन फ्यूल यानी ATF की कीमत में 4.6 प्रतिशत की कमी आई है। ईंधन की मार्केटिंग करने वाली कंपनियों ने घोषणा की है। अब तक दिल्ली में एटीएफ की कीमत 1,11,344.92 रुपये प्रति किलोलीटर थी, जो घटकर 1,06,155.67 रुपये हो गई है। पिछले महीने में यह दूसरी बार है जब एटीएफ की कीमत में कमी आई है।

कौन तय करता है LPG की कीमतें?

सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियां जैसे इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC), भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन वाणिज्यिक गैस सिलेंडर और रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों की घोषणा करती हैं। इस बीच, पिछले 20 महीनों से देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है।

कैसे और कहां चेक करें LPG की कीमतें?

यदि आप एलपीजी सिलेंडर की वास्तविक कीमतें जानना चाहते हैं, तो आप इंडियन ऑयल की आधिकारिक वेबसाइट https://iocl.com/prices-of-petroleum-products पर जा सकते हैं। इस वेबसाइट पर एलपीजी की कीमतों के अलावा जेट फ्यूल, ऑटो गैस, केरोसिन आदि की कीमतें भी जानी जा सकती हैं।