Winter Skin Care: अगर आपको भी सर्दियों में चमकदार त्वचा पानी है तो इन विधि को अपनाएं, चेहरा रहेगा खिला-खिला

Published

नई दिल्ली: जैसे ही सर्दियों में ठंड शुरू होती है, आपकी त्वचा को शुष्कता और परतदारपन से लेकर जलन और सुस्ती तक चुनौतियों का सामना करती है। हालांकि, सही त्वचा देखभाल दिनचर्या से लैस होकर, आप सबसे ठंडे महीनों के दौरान भी चमकदार रंगत बनाए रख सकते हैं। सर्दियों के दौरान आपकी त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए यहां कुछ अमूल्य सुझाव दिए गए हैं। जिनके बारे में नीचे दिया गया है…

त्वचा को नरम रखें

सर्दियों की हवा शुष्क होती है, जिससे आपकी त्वचा से नमी खत्म हो सकती है। इससे निपटने के लिए एक समृद्ध, हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइज़र चुनें। हयालूरोनिक एसिड, ग्लिसरीन और सेरामाइड्स जैसे अवयवों की तलाश करें, जो नमी को बनाए रखते हैं और कठोर तत्वों के खिलाफ एक सुरक्षात्मक बाधा प्रदान करते हैं।

सनस्क्रीन लगाना न छोड़ें

सर्दियों में भी हानिकारक यूवी किरणें आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं। प्रतिदिन कम से कम एसपीएफ़ 30 वाले ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का उपयोग करें, विशेष रूप से आपके चेहरे, गर्दन और हाथों जैसे खुले क्षेत्रों पर। बर्फ सूरज की रोशनी को भी प्रतिबिंबित कर सकती है, जिससे आपकी त्वचा पर इसका प्रभाव तेज हो सकता है।

सौम्य सफ़ाई

कठोर क्लींजर का उपयोग करने से बचें जो प्राकृतिक तेल को छीन लेते हैं। इसके बजाय, अपना चेहरा धोने के लिए एक सौम्य, हाइड्रेटिंग क्लींजर चुनें। गर्म पानी के बजाय गुनगुने पानी का उपयोग करने पर विचार करें, क्योंकि गर्म पानी आपकी त्वचा को और अधिक शुष्क कर सकता है।

समझदारी से एक्सफोलिएट करें

एक्सफोलिएशन मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है, जिससे मॉइस्चराइजर बेहतर तरीके से प्रवेश कर पाता है। हालाँकि, अत्यधिक शुष्कता को रोकने के लिए सर्दियों के दौरान सप्ताह में एक या दो बार एक्सफोलिएशन को सीमित करें। जलन से बचने के लिए सौम्य एक्सफोलिएंट चुनें।

ह्यूमिडिफायर का प्रयोग करें

इनडोर हीटिंग सिस्टम हवा से नमी सोख सकते हैं, जिससे त्वचा शुष्क हो सकती है। हवा में नमी जोड़ने के लिए अपने घर में ह्यूमिडिफायर लगाएं, जिससे आपकी त्वचा अधिक शुष्क होने से बच जाएगी।

होठों की देखभाल कैसे करें?

अपने होठों को शिया बटर, नारियल तेल या मोम जैसे तत्वों से युक्त पौष्टिक लिप बाम से नमीयुक्त रखें। नियमित रूप से लगाने से फटने और सूखने से रोका जा सकता है।

हाइड्रेटेड रहना

हालांकि बाहरी रूप से मॉइस्चराइज़ करना आवश्यक है, लेकिन आंतरिक रूप से हाइड्रेट करना न भूलें। अपनी त्वचा को अंदर से हाइड्रेटेड रखने के लिए दिन भर में खूब पानी पिएं।

गर्म रहने के लिए बहुत कपड़े पहनें

स्कार्फ, टोपी और दस्ताने पहनकर अपनी त्वचा को तेज़ हवाओं से बचाएं। ये न केवल आपको गर्म रखते हैं बल्कि आपकी त्वचा को सर्दियों की कठोर हवाओं से भी बचाते हैं।

स्वस्थ जीवन शैली विकल्प

विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर संतुलित आहार त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे मछली, नट्स और बीज का सेवन करें। इसके अतिरिक्त, अत्यधिक कैफीन और शराब के सेवन से बचें, क्योंकि ये आपकी त्वचा को निर्जलित कर सकते हैं।

इन सरल लेकिन प्रभावी सुझावों का पालन करके आप पूरे सर्दियों के मौसम में अपनी त्वचा को चमकदार और स्वस्थ रख सकते हैं। एक सुसंगत त्वचा देखभाल दिनचर्या अपनाएं, मौसमी बदलावों के साथ तालमेल बिठाएं और आपकी त्वचा एक चमकदार, सर्दियों के लिए तैयार चमक के साथ आपका शुक्रिया अदा करेगी।