MCD Delhi: पार्षद पवन सहरावत ने थामा BJP का हाथ, स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव से पहले AAP को झटका

Published

MCD स्टैंडिंग कमेटी का चुनाव होने वाला है। ऐसे में चुनाव से ठीक पहले आम आदमी पार्टी को एक बड़ा झटका लगा है। शुक्रवार को बवाना से AAP पार्षद पवन सहरावत सुबह-सुबह ही भाजपा में शामिल हो गए। मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव जीतने के बाद स्टैंडिंग कमेटी में बहुमत हासिल करने के लिए AAP काफी जद्दोजहद कर रही थी। लेकिन स्थायी समिति के चुनाव से ठीक पहले BJP ने AAP का पार्षद तोड़कर सारी बाजी ही पलट दी।

सहरावत का AAP पर आरोप

भाजपा में शामिल होने के बाद सहरावत ने आम आदमी पार्टी पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि AAP के इशारे पर ही सदन में हंगामा किया गया था। सहरावत का आरोप है कि AAP भ्रष्टाचार में लिप्त है। उसके गलत नीतियों के कारण मुझे पार्टी बदलनी पड़ी।

स्टैंडिग कमेटी के वोटों का गणित

स्थायी समिति में 6 सदस्यों का चुनाव होने वाला है। लेकिन मैदान में इस बार कुल 7 सदस्य शामिल हैं। आप की तरफ से 4 और BJP की तरफ से 3 पार्षद मैदान में है। MCD एक्ट के अनुसार, एक प्रत्याशी को निर्वाचित होने के लिए 35 वोट पाने की जरूरत है। BJP को अपने तीनों कैंडिडेट को जिताने के लिए 105 वोटों की जरूरत है। जबकि उसके पास पहले 104 पार्षद ही थे। लेकिन सहरावत के पार्टी में शामिल होने से 105 वोटों की संख्या पूरी हो गई। यानि मौजूदा गणित के हिसाब से भाजपा के तीनों कैंडिडेट चुनाव जीत जाएंगे। वहीं, AAP के भी तीन कैंडिडेट चुनाव जीत जाएंगे लेकिन चौथे कैंडिडेट के लिए उसे और 6 वोटों की जरूरत पड़ेगी।