देश के 12 राज्यों में BJP की सत्ता कायम, 3 राज्यों में सिमटी कांग्रेस के लिए मुश्किल हुई 2024 की राह!

Published

नई दिल्ली: विधानसभा चुनावों 2023 में बीजेपी की हैट्रिक जीत लोकसभा चुनाव 2024 के लिए एक वरदान साबित होगी। 5 में से 3 राज्यों में बीजेपी ने जीत दर्ज कर यह साबित कर दिया है कि वह अपने तीसरे कार्यकाल के लिए तैयार है। राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस मोदी लहर का सामना नहीं कर पाई और धराशाही हो गई।

देश की 41 प्रतिशत आबादी पर बीजेपी का राज

बता दें कि इस जीत के साथ ही बीजेपी अब न केवल 12 राज्यों को नियंत्रित करती है, बल्कि देश की 41 प्रतिशत आबादी पर भी शासन करती है और गठबंधन सरकारों में 50 प्रतिशत से अधिक पर, जिनसे उसे 2024 में समर्थन की उम्मीद है। जीत के बाद पार्टी कार्यकर्ताओं को पीएम मोदी के द्वारा दिए गए भाषण में इसकी झलक दिखाई दी।

पीएम मोदी ने कहा, “कुछ लोग कह रहे हैं कि इस हैट्रिक ने 2024 की जीत की गारंटी दी है। आज का जनादेश साबित करता है कि लोगों में भ्रष्टाचार, तुष्टिकरण और वंशवादी राजनीति के प्रति शून्य सहिष्णुता है।”

देश के 12 राज्यों में बीजेपी की सरकार

विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने दो और राज्यों राजस्थान और छत्तीसगढ़ में अपना विस्तार किया है। इसकी के साथ अब बीजेपी के पास देश में फिलहाल 12 राज्यों- उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, असम, छत्तीसगढ़, हरियाणा, उत्तराखंड, त्रिपुरा, मणिपुर, गोवा और अरुणाचल प्रदेश में बीजेपी की अपनी सरकार है। वहीं, इसकी गठबंधन सरकारें महाराष्ट्र, मेघालय, नागालैंड और सिक्किम में फैली हुई हैं।

कांग्रेस केवल 3 राज्यों में सिमटी

इसके विपरीत, कांग्रेस केवल तीन राज्यों – कर्नाटक, तेलंगाना और हिमाचल प्रदेश पर शासन करेगी, जिनमें देश की आबादी का केवल 8.51 प्रतिशत हिस्सा शामिल है। बिहार और झारखंड में इसके सत्तारूढ़ गठबंधनों की गिनती करते हुए, इसके पास 19.84 प्रतिशत भारतीयों पर अधिकार है। हालिया हुए विधानसभा चुनावों में बीजेपी की जीत ने उत्तर भारत में अपनी ताकत को उजाकर करते हुए इस बात को साबित कर दिया है कि उत्तर में उसके मुख्य मतदाता हैं।