SpaceX Polaris Dawn Mission: एक ऐसा अरबपति जिसने रच दिया इतिहास! अंतरिक्ष में किया स्पेसवॉक, स्पेश एक्स ने जारी किया वीडियो

Published

SpaceX Polaris Dawn Mission: दुनिया के बड़े अरबपतियों में से एक जेरेड इसाकमैन ने स्पेसवॉक करके एक नया अध्याय लिखा दिया है, जो शायद इतिहास में पहली बार हुआ है। जिसमें गैर-पेशेवर अंतरिक्ष यात्रियों ने भी हिस्सा लिया। यह स्पेसवॉक इसलिए खास था, क्योंकि यह बीते 50 वर्षों में सबसे गहराई तक जाने वाला स्पेसवॉक था। इस मिशन की एक और अहम बात यह रही कि इसने करीब 1,400 किलोमीटर की ऊंचाई हांसिल की, जो अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) की तुलना में लगभग तीन गुना अधिक है।

कितना चुनौतीपूर्ण रहा स्पेसवॉक?

स्पेसएक्स पोलारिस डॉन मिशन को फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर से 10 सितंबर को लॉन्च किया गया था। इसाकमैन और उनकी टीम ने स्पेसएक्स के नवीनतम स्पेससूट का परीक्षण करते हुए दो घंटे तक चलने वाला स्पेसवॉक किया। स्पेसवॉक के दौरान टीम ने वैक्यूम से बचाव के लिए अपने कैप्सूल के प्रेशर को घटाने के बाद ही हैच खोली।

क्या होता है स्पेसवॉक?

स्पेसवॉक तब होता है जब कोई अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष यान से बाहर निकलकर कार्य करता है। इसे एक्स्ट्राव्हीक्यूलर एक्टिविटी (EVA) भी कहा जाता है, जिसको अत्यधिक सावधानी और तैयारी की जरूरत होती है।

मिशन के मुख्य सदस्य

मिशन के इस चालक दल का नेतृत्व फिनटेक अरबपति जेरेड इसाकमैन ने किया, जो शिफ्ट4 कंपनी के सीईओ हैं। उनके साथ मिशन पायलट स्कॉट पोटेट, स्पेसएक्स कर्मचारी सारा गिलिस और एना मेनन भी थे। सभी ने मिलकर इस साहसी मिशन को सफलतापूर्वक पूरा किया।