Paris Olympic Security: पेरिस ओलंपिक की सुरक्षा में तैनात हुई ITBP K9s की टुकड़ी, संवेदनशील क्षेत्रों पर रखेगी नजर

Published

Paris Olympic Security: फ्रांस की राजधानी पेरिस में आयोजित होने वाले आगामी ओलंपिक खेलों की सुरक्षा को लेकर एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। फ्रांसीसी सरकार के विशेष अनुरोध पर, भारतीय सरकार ने इंडो-तिब्बती सीमा पुलिस (ITBP) की K9 इकाई की एक टुकड़ी पेरिस भेजी है। यह टुकड़ी संवेदनशील क्षेत्रों में एंटी-सैबोटेज ड्यूटी पर तैनात होगी।

G20 शिखर सम्मेलन के दौरान K9s से प्रभावित हुआ था फ्रांस

भारतीय केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) की ITBP K9 इकाई को उनकी बेदाग प्रतिष्ठा और उत्कृष्ट प्रदर्शन के कारण यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। G20 शिखर सम्मेलन और भारत दौरे के दौरान यूएस मरीन के साथ सहयोग में उनके त्रुटिहीन प्रदर्शन ने फ्रांसीसी अधिकारियों को प्रभावित किया था।

यही कारण है कि, विदेश मंत्रालय (MEA) ने फ्रांसीसी अनुरोध को गृह मंत्रालय (MHA) K9 सेल, पुलिस आधुनिकीकरण प्रभाग को प्रेषित किया। इसके बाद, एक बैठक में निर्णय लिया गया कि प्रत्येक CAPF अपने दो K9s और हैंडलरों को भेजेगा। इस मिशन के लिए ITBP, CRPF, SSB, AR और NSG से कुल दस K9s का चयन किया गया, जिसका नेतृत्व डॉ. मंजूर अहमद, 2IC (वेट) ITBP, MHA K9 सेल द्वारा किया गया।

K9 संवेदनशील इलाकों में तैनात

CAPF K9 टुकड़ी 11 जुलाई को पेरिस पहुंची, जहां उनका गर्मजोशी से स्वागत किया गया। भारतीय राजदूत ने व्यक्तिगत रूप से ITBP K9 जूली का स्वागत किया। (ये वही K9 जूली है जिसने 2022 में 8 पिल्लों को जन्म दिया था।) पेरिस पहुंचने के बाद, CAPF K9 टीम ने तुरंत एफिल टॉवर क्षेत्र के चारों ओर एंटी-सैबोटेज जांच शुरू की। फ्रांसीसी अधिकारियों ने डॉ. मंजूर से अनुरोध किया कि वे भारतीय K9 संसाधनों को अत्यधिक संवेदनशील क्षेत्रों में तैनात करें, ताकि क्षेत्र को सैनीटाइज करने में सहायता मिल सके।

यह पहली बार है जब भारतीय CAPF K9 टुकड़ी को फ्रांस में इतनी संवेदनशील सुरक्षा कार्रवाइयों के लिए तैनात किया गया है। ITBP मुख्यालय ने इस महत्वपूर्ण तैनाती में सलाहकार भूमिका निभाई है, और K9 असेसमेंट बोर्ड (KAB) ने सभी K9s और उनके हैंडलरों की फिटनेस को प्रमाणित किया है।

बता दें कि इस महत्वपूर्ण तैनाती से न केवल भारतीय सुरक्षा बलों की प्रतिष्ठा को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि पेरिस ओलंपिक की सुरक्षा को भी मजबूती मिलेगी।