चीनी डेलीगेशन के पास मिला था रहस्यमयी चाइनीज बैग, आखिर क्या था बैग में, जो चीनियों ने जांच से कर दिया था इंकार?

Published

नई दिल्ली/डेस्क: G20 Summit 2023 India: जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान एक अजीब मामला सामने आया है, जिसमें दिल्ली के होटल ताज पैलेस में चीन के डेलीगेशन के बैग में एक रहस्यमयी चीज मिलने के बाद हड़कंप मच गया। पुलिस के सूत्रों के मुताबिक, चीनी डेलीगेशन अपने साथ एक बैग लेकर आया था, और जब पुलिस ने बैग की जांच करने के लिए कहा, तो डेलीगेशन ने साफ इनकार कर दिया किया।

काफी देर तक पुलिस ने इस चीनी डेलीगेशन को समझने की कोशिश की, लेकिन उन्होंने बैग की जांच करने से इनकार कर दिया। इसके बाद, बैग को चीनी एंबेसी भेज दिया गया। पुलिस के मुताबिक, बैग के अंदर क्या था, यह अभी भी स्पष्ट नहीं है।

मामले के पूरा सच

इस मामले में, डिप्लोमेटिक बैगेज को लेकर दिशा निर्देश जारी किए गए थे, लेकिन जब चीनी डेलीगेशन होटल ताज पैलेस पहुंचा, तो उनमें से एक शख्श के पास एक असामान्य बैग पाया गया। इसके बाद प्रोटोकॉल के तहत, इस बैग को अंदर ले जाने की अनुमति दी गई।

होटल के स्टाफ ने इस बैग की स्कैनिंग करने के लिए पुलिस को सूचित किया, क्योंकि वहां कुछ संदिग्ध लग रहा था। जब बैग की जांच करने को कहा गया, तो चीनी डेलीगेशन ने इसके स्कैनिंग से मना कर दिया।

12 घंटे तक, होटल में चली हलचल और उलझन के बाद, इस रहस्यमयी बैग को चीनी दूतावास भेज दिया गया। जी20 शिखर सम्मेलन खत्म हो गया है, लेकिन बैग में क्या है, यह अब तक साफ नहीं हुआ है।

अमेरिकी राष्ट्रपति के काफिले का भी मामला

इसके अलावा, यहां पर हमें याद दिलाना चाहेंगे कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के काफिले के सुरक्षा में एक चूक का मामला भी सामने आया था। उस काफिले के एक गाड़ी का ड्राइवर अपने प्राइवेट पैसेंजर को लेने दूसरे होटल पहुंच गया था, और उसके बाद सुरक्षाबलों ने उसे पकड़ा।

यहां तक कि जी20 शिखर सम्मेलन का समापन हो चुका है, लेकिन इसके बावजूद, इन मामलों का सच और विवाद का समाधान अब भी बाकी है। इन घटनाओं ने दिल्ली में बड़ी हलचल मचा दी है और जिसे लेकर कई सवाल उठ रहे हैं।

लेखक: करन शर्मा