UP Traffic Police Cut Challan: एक्सप्रेसवे पर जरा सी गलती और कट जाएगा हजारों रुपये का चालान! आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर लागू होता है ये अलग नियम…

Published

UP Traffic Police Cut Challan: अगर आप आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर सफर कर रहे हैं, तो जरा सावधान हो जाइए, क्योंकि छोटी सी गलती भी आपको भारी पड़ सकती है। एक्सप्रेसवे पर स्पीड लिमिट से ज्यादा गाड़ी चलाने पर हजारों रुपये का चालान कट सकता है।

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर गाड़ियों की अधिकतम स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटा तय की गई है। अगर आप इस लिमिट से तेज गाड़ी चलाते हैं, तो उत्तर प्रदेश ट्रैफिक पुलिस आपका चालान काट सकती है। हल्के वाहनों के लिए स्पीड लिमिट से ज्यादा पर चलने पर 2000 रुपये का चालान और भारी वाहनों के लिए 60 किलोमीटर प्रति घंटे की लिमिट से ऊपर जाने पर 4000 रुपये का चालान कटेगा।

कब लागू हुआ ये नियम?

यह नियम साल 2019 से लागू है, जब एक प्राइवेट बस और ट्रक की भिड़ंत में सात लोगों की जान चली गई थी। इस घटना के बाद उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (UPEIDA) ने तय किया कि अगर कोई वाहन 302 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेसवे को तीन घंटे से पहले पार करता है, तो उसे स्पीड लिमिट का उल्लंघन माना जाएगा और आपका हजारों रुपये का चालान कट जाएगा।

इसलिए अगली बार जब भी आप आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर सफर करें, तो अपनी गाड़ी की स्पीड पर खास ध्यान दें ताकि चालान से बचा जा सके और सफर सुरक्षित रहे।