राजधानी दिल्ली के रिज इलाके में पेड़ों की कटाई पर AAP और बीजेपी में घमासान, आप प्रवक्ता ने LG पर मढ़े आरोप

Published

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली के रिज इलाके में पेड़ों की कटाई को लेकर आम आदमी पार्टी (AAP) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के बीच तीखा विवाद जारी है। दोनों ही राजनीतिक दल एक-दूसरे पर आरोप लगाते हुए आक्रामक रुख अपनाए हुए हैं। इस मुद्दे को लेकर दोनों दलों के बीच गंभीर मतभेद उभरकर सामने आए हैं।

बीजेपी का आरोप

बीजेपी ने आरोप लगाया है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आदेश पर रिज इलाके में 1,100 पेड़ काट दिए गए। बीजेपी के नेताओं का कहना है कि यह कार्य मुख्यमंत्री की इजाजत से हुआ है और उन्होंने इसे लेकर आप पर निशाना साधा है।

आप की भाजपा को चुनौती

आम आदमी पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बीजेपी के आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए कहा कि अगर बीजेपी के पास सीएम केजरीवाल की इजाजत के दस्तावेज हैं, तो वे उसे सुप्रीम कोर्ट के सामने पेश करें। आप ने इस मामले में खुद को निर्दोष बताते हुए बीजेपी पर पलटवार किया है।

दिल्ली सरकार की उपलब्धियां

आप की राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ ने बताया कि दिल्ली सरकार ने पिछले चार साल में दो करोड़ पेड़ लगाए हैं। दिल्ली को ग्रीन कवर बनाने की दिशा में पिछले दस साल में 24 प्रतिशत ग्रीन कवर का लक्ष्य पूरा किया गया है। आम आदमी पार्टी सरकार दिल्ली के 6 प्रमुख क्षेत्रों में सिटी फॉरेस्ट तैयार कर रही है।

उपराज्यपाल पर आरोप

आप ने दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना पर आरोप लगाया है कि उन्होंने इकोसिस्टम के विरूद्ध जाकर सतबड़ी रिज क्षेत्र में पेड़ कटवाने के आदेश दिए थे, जो सुप्रीम कोर्ट के आदेश की अवमानना है। आप ने आरोप लगाया है कि दिल्ली एलजी ने रिज एरिया के पेड़ कटवाकर दिल्लीवासियों के साथ अन्याय किया है।

सुप्रीम कोर्ट का आदेश

सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में फटकार लगाते हुए कहा कि उपराज्यपाल ने अदालत के पूर्व आदेशों का उल्लंघन किया है। अदालत ने कहा, “हमें इस बात से परेशानी है कि हर किसी ने गलती की है। पहले दिन सभी को अदालत में आकर कहना चाहिए था कि हमसे गलती हुई है लेकिन लीपापोती चलती रही। चार-पांच आदेशों के बाद डीडीए अधिकारी के हलफनामे के रूप में सच्चाई सामने आ जाती है। गलती उपराज्यपाल के साथ-साथ सभी ने की है।”

क्या है मामला ?

यह मामला डीडीए द्वारा सैकड़ों से अधिक पेड़ों की अवैध कटाई से जुड़ा है, जो अदालत के पूर्व आदेशों का उल्लंघन है, जिसके अनुसार ऐसी कार्रवाई करने से पहले अदालत से अनुमति लेना आवश्यक है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (आप) ने आरोप लगाया है कि उपराज्यपाल के निर्देश पर डीडीए ने दक्षिणी रिज क्षेत्र में लगभग 1,100 पेड़ काटे हैं।