विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर सीएम सैनी का संबोधन; भारत विभाजन एक भयानक त्रासदी

Published

कुरुक्षेत्र/हरियाणा: हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस 2024 पर आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि 15 अगस्त का दिन जहां हमारी आजादी का प्रतीक है, वहीं 14 अगस्त का दिन विभाजन की दर्दनाक यादें संजोए हुए है। उन्होंने कहा कि भारत का विभाजन सिर्फ जमीन का बंटवारा नहीं था, बल्कि यह हमारे दिलों और भावनाओं का भी विभाजन था।

मुख्यमंत्री ने उन लाखों लोगों की शहादत को नमन किया, जिन्होंने विभाजन के समय अपनी जान गंवाई और उन परिवारों की प्रशंसा की जो विस्थापित होने के बावजूद देश के विकास में अपना योगदान दे रहे हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्णय का स्वागत करते हुए कहा कि विभाजन विभीषिका दिवस मनाना उन पीड़ितों के दर्द को समझने और उनकी स्मृतियों को सम्मान देने का एक महत्वपूर्ण कदम है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कुरुक्षेत्र के मसाना गांव में बन रहे पंचनद स्मारक के लिए 51 लाख रुपये देने की घोषणा की। इस समारोह में महामंडलेश्वर स्वामी धर्मदेव, राज्यमंत्री सुभाष सुधा, शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा, विधायक लक्ष्मण नापा, और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।