एडवर्ब ने लॉन्च किए तीन आधुनिक रोबोट, चिकित्सा से लेकर रक्षा क्षेत्र तक कारगर साबित होंगे ये खास रोबोट

Published

नोएडा: ऐडवर्ब ने लोजीमैट इंडिया 2024 में तीन रोबोट्स का अनावरण किया है, जिनमें से पहला है भारत का पहला असिस्टिव डॉग रोबोट ट्रैकर। यह रोबोट चार पैर वाला है और फुर्ती और चपलता के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो किसी भी जगह पर चल सकता है और इसे फ्लैट जगह की आवश्यकता नहीं है। इसे रक्षा के क्षेत्र में यूज़ किया जा सकता है, जैसे कि सीमा क्षेत्र में सैनिकों की मदद के लिए या माइंस की स्थिति में निर्दिष्ट कार्रवाई के लिए।

दूसरा रोबोट है मेडिकल कोबोट हील, जो रीहेबिलिटेशन और इमेजिंग के क्षेत्र में उपयोग होगा। यह मरीजों के लिए फिजिकल और रीहेबिलिटेशन थेरेपी में मदद कर सकता है और रिमोट इमेजिंग प्रक्रियाओं को सहारा दे सकता है।

तीसरा रोबोट है कोलाबोरेटिव रोबोट सिन्क्रो, जो कार्यस्थल में साझेदारियों के साथ मिलकर काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसमें आधुनिक सुरक्षा फीचर्स हैं और यह मनुष्य के साथ शेयर्ड स्पेस में काम करने के लिए सुपरिचित है।

इन रोबोट्स के लॉन्च के संदर्भ में ऐडवर्ब के सीईओ ने कहा है कि ये समाधान न केवल विभिन्न उद्योगों की दक्षता बढ़ाएंगे बल्कि प्रत्यास्थ ऑटोमेशन की आवश्यकताओं को भी पूरा करने में सहायक होंगे। इन रोबोट्स की बहुमुखी क्षमता और सहयोगपूर्ण ऑटोमेशन की वजह से वे विभिन्न क्षेत्रों में उपयोगी हो सकते हैं।