36 साल बाद New Zealand ने रचा इतिहास, भारत को उसके घर में टेस्ट में हराया

Published

नई दिल्ली। New Zealand ने बेंगलुरु में पहले टेस्ट मैच में भारत को आठ विकेट से हरा दिया है. दूसरी पारी में 107 रनों के स्कोर का पीछा करते हुए, न्यूजीलैंड ने पहले टेस्ट मैच के अंतिम दिन पहले सत्र में 2 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया.

भारत के तरफ से आखिरी पारी में जसप्रीत बुमराह ने दो विकेट झटके, उन्होंने  कीवी ओपनर टॉम लेथम और डेवोन कॉन्वे को आउट किया. न्यूजीलैंड के तरफ से रचिन रवींद्र और विल यंग ने भारतीय गेंदबाजों के खिलाफ अंतिम पारी में लगातार बाउंड्री लगाने में सफल रहे, जिससे कीवी टीम ने शानदार जीत दर्ज की.विल यंग और रचिन रवींद्र क्रमशः 45 और 39 रन बनाकर नाबाद रहे। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 72 रनों की नाबाद साझेदारी की.

भारत में New Zealand को सिर्फ 3 जीत

ज्ञात हो कि न्यूजीलैंड ने आखिरी बार 1988 में भारत में टेस्ट जीता था. उस समय जॉन राइट की कप्तानी में न्यूजीलैंड ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत को 136 रनों से हराया था. बता दें कि न्यूजीलैंड ने भारत में अब तक तीन टेस्ट जीती हैं. न्यूजीलैंड की भारत में पहली टेस्ट जीत 1969 में आई थी. उसके बाद ब्लैककैप्स ने सिर्फ़ दो बार 1988 और 2024 में जीत हासिल की है.

इससे पहले बेंगलुरु में पहले टेस्ट मैच में भारत ने टॉस जीतकर ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया मैट हेनरी और विलियम ओ’रुरके ने पहली पारी में भारत को सिर्फ 46 रन पर ढेर कर दिया. यह मेजबान टीम का घरेलू मैदान पर सबसे कम टेस्ट स्कोर है. मैट हेनरी ने पांच विकेट लिए जबकि विलियम ओ’रुरके ने चार विकेट लिए.

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी पर निर्भर करेगा WTC क्वालिफिकेशन


New Zealand ने अपनी पहली पारी में 402 रन बनाए और 402 रनों की बड़ी बढ़त हासिल की. अंतिम दिन भारत ने जीत दर्ज करने की पूरी कोशिश की. इस हार के परिणामस्वरूप विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल के लिए भारत की राह थोड़ी कठिन हो गई है. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भारत का  क्वालिफिकेशन अब आगामी बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी पर निर्भर करेगा. भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब दूसरा टेस्ट मैच 24 अक्टूबर से पुणे में खेला जाएगा.