“41 साल बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री ने ऑस्ट्रिया का दौरा किया है”- पीएम मोदी

Published
PM Narendra Modi
PM Narendra Modi

PM Narendra Modi on Austria visit: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस दौरे के बाद अब ऑस्ट्रिया पहुंच चुके हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वियना पहुंचने पर जोरदार स्वागत किया गया। बता दें, पीएम मोदी की अगवानी करने के लिए खुद ऑस्ट्रिया के विदेश मंत्री अलेक्जेंडर शालेनबर्ग एयरपोर्ट पहुंचे थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रिया के वियना में संघीय चांसलरी की अतिथि पुस्तिका पर हस्ताक्षर किए। प्रधानमंत्री मोदी के साथ ऑस्ट्रियाई चांसलर कार्ल नेहमर भी मौजूद थे।

पीएम मोदी ने क्या कहा?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “मैं गर्मजोशी भरे स्वागत और आतिथ्यसत्कार के लिए चांसलर नेहमर का आभार व्यक्त करता हूं। मुझे खुशी है कि मुझे अपने तीसरे कार्यकाल की शुरूआत में ऑस्ट्रिया आने का अवसर मिला। मेरी यह यात्रा ऐतिहासिक और विशेष है, 41 साल बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री ने ऑस्ट्रिया का दौरा किया है, यह भी सुखद संयोग है कि यह यात्रा उस समय में हो रही है जब हमारे आपसी संबंधों के 75 साल पूरे हुए हैं।

आज मेरे और चांसलर और नेहमर के बीच बहुत सार्थक बातचीत हुई, हमने आपसी सहयोग और मजबूत करने के लिए नई संभावनाओं की पहचान की है। हमने निर्णय लिया है कि संबंधों को रणनीतिक दिशा प्रदान की जाएगी, यह केवल आर्थिक सहयोग और निवेश तक सीमित नहीं है, इंफ्रास्ट्रक्चर विकास, नवीकरणीय ऊर्जा, हाइड्रोजन, जल एवं अपशिष्ट प्रबंधन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे क्षेत्रों में एक-दूसरे के सामर्थ्य को जोड़ने का काम किया जाएगा।”

लेखक: रंजना कुमारी