केजरीवाल के बाद अब एक और नाम… मंत्री कैलाश गहलोत को ED का समन

Published

नई दिल्ली/डेस्क: आबकारी नीति से जुड़े कथित मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में ED ने आम आदमी पार्टी सरकार के मंत्री कैलाश गहलोत को समन भेजा है. गहलोत दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार में परिवहन मंत्री हैं. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को इसी मामले में 21 मार्च को जांच एजेंसी द्वारा गिरफ्तार किए जाने के बाद ED ने गहलोत को समन भेजा है. ED ने कैलाश गहलोत को समन जारी करते हुए आज ही पूछताछ में शामिल होने के लिए बुलाया है.

‘आप’ कर रही है बीजेपी पर हमला

गौर हो कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को दिल्ली एक्साइज पॉलिसी में कथित भ्रष्टाचार के मामले में ईडी ने 21 मार्च को गिरफ्तार किया था. इनकी गिरफ्तारी का विरोध आम आदमी पार्टी कर रही है और बीजेपी पर हमला कर रही है. इस बीच, आप नेता 31 मार्च को होने वाली महारैली के लिए लोगों को आमंत्रित कर रही है. पार्टी लोगों के घर पहुंच रही है. ‘आप’ ने जेल में बंद अपने नेता अरविंद केजरीवाल के लिए समर्थन जुटाने के मकसद से शुक्रवार को कैंडल मार्च की अगुवाई की.

क्या है शराब घोटाला

17 नवंबर 2021 को दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने एक्साइज पॉलिसी 2021-22 को लागू किया. नई पॉलिसी के तहत, शराब कारोबार से सरकार बाहर आ गई और पूरी दुकानें निजी हाथों में चली गईं थी.

दिल्ली सरकार का दावा था कि नई शराब नीति से माफिया राज खत्म होगा और सरकार के रेवेन्यू में बढ़ोतरी होगी. हालांकि, ये नीति शुरू से ही विवादों थी और जब बाद में बवाल ज्यादा बढ़ तो 28 जुलाई 2022 को सरकार ने इसे रद्द कर दिया. कथित शराब घोटाले का खुलासा 8 जुलाई 2022 को दिल्ली के तत्कालीन मुख्य सचिव नरेश कुमार की रिपोर्ट से हुआ था.

इस रिपोर्ट में उन्होंने मनीष सिसोदिया समेत आम आदमी पार्टी के कई बड़े नेताओं पर गंभीर आरोप लगाए थे. दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना ने सीबीआई जांच की सिफारिश की. इसके बाद सीबीआई ने 17 अगस्त 2022 को केस दर्ज किया. इसमें पैसों की हेराफेरी का आरोप भी लगा, इसलिए मनी लॉन्ड्रिंग की जांच के लिए ईडी ने भी केस दर्ज कर लिया.

लेखक: इमरान अंसारी