Agni Man राम नारायण अग्रवाल का हुआ निधन, लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल बनाने में निभाई थी बड़ी भूमिका

Published

Ram Narain Agarwal: अग्नि मिसाइलों के जनक कहे जाने वाले देश के प्रसिद्ध डीआरडीओ मिसाइल वैज्ञानिक राम नारायण अग्रवाल का 84 वर्ष की आयु में आज हैदराबाद में निधन हो गया। उन्होंने देश में लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और अग्नि मिसाइलों के पहले कार्यक्रम निदेशक थे।

डीआरडीओ के रिटायर्ड वैज्ञानिकों ने जताया शो

डीआरडीओ के वरिष्ठ सेवारत और भूतपूर्व वैज्ञानिकों ने डॉ अग्रवाल के निधन पर शोक व्यक्त किया. पूर्व डीआरडीओ प्रमुख और मिसाइल वैज्ञानिक डॉ जी सतीश रेड्डी ने कहा कि उनके निधन से देश ने एक महान हस्ती खो दी है. उन्होंने कहा कि डॉ अग्रवाल ने देश में लंबी दूरी की मिसाइल निर्माण और प्रक्षेपण सुविधाओं के विस्तार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

आखिर कौन हैं मिसाइल वैज्ञानिक राम नारायण अग्रवाल

राम नारायण अग्रवाल एक प्रमुख भारतीय मिसाइल वैज्ञानिक हैं, जो भारतीय मिसाइल कार्यक्रम के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा चुके हैं। उन्होंने भारत के मिसाइल विकास के विभिन्न परियोजनाओं में योगदान दिया है, जिसमें सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइलें और अन्य रणनीतिक प्रणालियाँ शामिल हैं। उनकी विशेषज्ञता और अनुभव ने भारतीय मिसाइल तकनीक को विश्व स्तर पर मान्यता दिलाने में मदद की है