CISF, BSF और CRPF भर्ती में अग्निवीरों को दिया जाएगा 10% आरक्षण, शारीरिक दक्षता में भी दी जाएगी छूट

Published
Agniveers Scheme
Agniveers Scheme

Agniveers Scheme: अग्निवीरों के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। पूर्व अग्निवीरों को CISF, BSF और CRPF भर्ती में आरक्षण दिया जाएगा। इतना ही नहीं पूर्व अग्निवीरों को आयु सीमा में भी छूट दी जाएगी। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में कांस्टेबलों के 10 प्रतिशत पद पूर्व अग्निवीरों के लिए आरक्षित होंगे। इसके साथ ही अग्निवीरों को शारीरिक दक्षता में भी छूट दी जाएगी। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के महानिदेशक नीना सिंह का कहना है कि इस विषय मे सभी तैयारियां कर ली गई हैं। अग्निवीर योजना शुरुआत से ही विवादों में रहा। अभी हाल ही में राहुल गांधी ने संसद में इस विषय को उठाया था। राहुल ने कहा था कि कांग्रेस के सत्ता में आने पर यह योजना खत्म की जाएगी।

विपक्ष अग्निवीर योजना का शुरुआत से ही विरोध करता आ रहा है। हालांकि इस विषय पर सरकार का कहना है कि काफी सोच-समझकर और विचार-विमर्श करने के बाद ही यह योजना लाई गई है और यह सेना ही पक्ष में है।

क्या हैं अग्निपथ योजना?

अग्निपथ योजना के अनुसार 4 वर्ष के अनुबंध पर युवाओं को भारतीय सेना में भर्ती किया जाता है। उनकी सैलरी पहले से तय होती है। चार साल की अवधि पूरी करने के बाद कुछ सैनिकों को स्थायी रूप से नौकरी मिल जाती है वहीं कुछ की सेवा समाप्त हो जाती है और उन्हें पूर्व निर्धारित राशि दी जाती है। अग्निवीरों को सेना में सेवा के दौरान आवश्यक सभी ट्रेनिंग और सुविधाएं प्रदान की जाती है। इस दौरान सर्वोच्च बलिदान को प्राप्त होने पर अग्निवीरों के परिजनों को मुआवजा भी दिया जाता है। बता दें कि चार साल खत्म होने के बाद अग्निवीरों को कोई पेंशन नहीं दिया जाता और सारा विवाद इसी पर है।

पहले बैच को 5 वर्ष की छूट

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के महानिदेशक नीना सिंह ने बताया कि पूर्व अग्निवीरों की भर्ती के लिए उनके बल में सभी व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई हैं। पूर्व अग्निवीरों के लिए 10 फीसदी का आरक्षण का प्रावधान किया गया है। उन्हें आयु सीमा में छूट मिलेगी। पहले बैच को 5 वर्ष की छूट मिलेगी और उसके बाद तीन साल की छूट मिलेगी।’’ पूर्व अग्निवीरों के लिए कोई शारीरिक दक्षता परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाएगा।

रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक, पूर्व अग्निवीरों को अर्धसैनिक बलों में भर्ती करने के लिए कोई शारीरिक परीक्षा नहीं देनी पड़ेगी, क्योंकि सेना उनकी यह परीक्षा पहले ही ले चुकी होती है। उन्होंने बताया कि अग्निवीरों को केवल शारीरिक फिटनेस प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी।

अग्निवीरों को क्या लाभ मिलते है?

  • अग्निवीर योजना में शहीद होने वाले जवानों को शहीद का दर्जा दिया जाता है।
  • अग्निवीर देश के लिए सर्वोच्च बलिदान देते हैं, इसलिए उनका अंतिम संस्कार पूरे सैन्य सम्मान के साथ होता है।
  • उनके शहीद होने के बाद उनके परिवार को लाभ दिया जाता है।

परिवार को निम्नलिखित राशि मिलेगी:-

  • बीमा राशि – ₹48 लाख
  • आयु महिला कल्याण निधि – ₹30 हजार
  • अंतिम संस्कार में आने वाले खर्च के लिए – ₹9 हजार
  • एसीडब्ल्यूएफ – ₹8 लाख
  • अनुग्रह राशि – ₹44 लाख
  • परिवार को चार साल की सैलरी का बचा हुआ पैसा भी दिया जाता है।