Air-Pollution: इस त्योहारी सीजन में रहना है स्वस्थ, तो आजमाएं ये काढ़ा, जानिए कैसे करें तैयार?…

Published

Air-Pollution: बारिश के बाद दिल्ली की वायु गुणवत्ता में थोड़ा सुधार हुआ था, लेकिन ये एक से दो दिन के बाद ही फिर से दिल्ली में सांस लेना मुश्किल हो चुका है। दिवाली के बाद और छठ के त्योहार के बीच एक बार फिर से दिल्ली में सांस लेने में दिक्कत होने लगी है। हालांकि, त्योहारी सीजन के दौरान उच्च प्रदूषण स्तर से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने के लिए सभी आवश्यक सावधानियों का पालन करना अभी भी बुद्धिमानी है। हवा में प्रदूषकों की उच्च मात्रा श्वसन संबंधी बीमारियों, खांसी, सर्दी, गले में खराश, पानी आना और आंखों में जलन और पुरानी स्थितियों का खतरा बढ़ा सकती है।

इसलिए इस मौसम में सुरक्षित रहना बेहद जरूरी है। ऐसे में कुछ दादी-नानी के घरेलु नुस्खें और विशेषज्ञों की सलाह आपको वायु प्रदूषण से बचा सकती हैं, तो चलिए जानते हैं। वायु प्रदूषण के दुष्प्रभावों से निपटने के लिए देसी पेय कैसे बनाएं।

तैयार कैसे करें?

इस काढ़े को बनाने के लिए… मुलेठी के 3 टुकड़े, 1 बड़ा चम्मच अजवाइन, आधा टुकड़ा अदरक और एक बड़ा चम्मच गुड़ लें। इन्हें एक कप पानी में 2-3 मिनट तक उबालें। छान लें और गरम-गरम सेवन करें। अगर इस इस काढ़े के फायदे की बात करें, तो ये आपको खराब से खराब गुणवत्ता वाले वायु प्रदूषण से लड़ने में मदद करेगा। क्योंकि इस काढ़े में प्रयोग होने वाली सामग्री का अपना अलग महत्व है। चलिए जानते हैं… इनके फायदें…

  • मुलेठी: यह फेफड़ों में सूजन को कम करने में मदद करती है और कंजेशन से राहत दिलाती है।
  • अजवाइन: इस भारतीय मसाले में खांसी-रोधी प्रभाव होता है, जो आपको खांसी से राहत दिला सकता है।
  • अदरक: यह एक शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी घटक है जो खांसी, सर्दी और कंजेशन को कम करने में प्रभावी रूप से मदद कर सकता है।
  • गुड़: यह न केवल इस पेय का स्वाद बढ़ाने में मदद करेगा, बल्कि प्रदूषण के कारण होने वाली गले की जलन को भी कम करेगा।