Air Pollution: हल्की ठंड के साथ राजधानी लौटी जहरीली हवा,आने वाले दिनों में स्थिति और खराब होने की आशंका

Published
Air Pollution : हल्की ठंड के साथ राजधानी लौटी जहरीली हवा, दिल्ली में आने वाले दिनों में स्थिति और खराब होने की आशंका

नई दिल्ली। हल्की ठंड के साथ दिल्ली में प्रदूषण ( Air Pollution ) की वापसी हुई है. राजधानी में के कई हिस्सों में शनिवार सुबह धुंध छाई रही तथा पिछले कुछ दिनों में वायु गुणवत्ता तेजी से बिगड़कर खराब से बहुत खराब श्रेणी में पहुंच गई.

इन इलाकों में  300 के पार पहुंचा AQI

शनिवार सुबह राष्ट्रीय राजधानी के कई इलाकों में AQI  300 के पार पहुंच गया है. आनंद विहार, अक्षरधाम और उसके आसपास के इलाकों में शनिवार सुबह AQI बढ़कर 334 हो गया, जिससे हवा की गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में पहुंच गई.

Air Pollution: कई इलाकों में धुंध की परत

शनिवार सुबह कई इलाकों में धुंध की परत भी देखी गई. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार, इंडिया गेट के पास AQI 251, नेहरू पार्क के पास AQI 209, आईटीओ के पास AQI 226, भीकाजी कामा प्लेस के पास AQI 273 और एम्स के पास AQI 253 दर्ज किया गया. यह वायु गुणवत्ता का खराब श्रेणी है.

ये भी पढ़ें : India vs New Zealand: सरफराज खान की शतकीय पारी से पहले टेस्ट में भारत की वापसी, बारिश के कारण खेल रुका

खराब होती वायु गुणवत्ता के स्थानीय स्रोतों का पता लगाने के निर्देश

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को प्रेस को संबोधित करते हुए कहा कि अधिकारियों को खराब होती वायु गुणवत्ता के पीछे स्थानीय स्रोतों का पता लगाने के निर्देश दिए गए हैं. गोपाल राय ने कहा कि 13 स्थानों – वजीरपुर, मुंडका, रोहिणी, जहांगीरपुरी, आनंद विहार, द्वारका सेक्टर-8, बवाना, नरेला, विवेक विहार, ओखला फेज 2, पंजाबी बाग, अशोक विहार और आरके पुरम में AQI 300 को पार कर गया है.

Air Pollution : वायु गुणवत्ता सूचकांक पैमाना

  • 0 से 50 – अच्छा
  • 51 से 100 – संतोषजनक
  • 101 से 200 – मध्यम
  • 201 से 300 – खराब
  • 301 से 400 – बहुत खराब
  • 401 से 500 – गंभीर श्रेणी