Lok Sabha Election 2024: अखिलेश यादव ने कांग्रेस को अबकी बार दिया 17 सीटों का ऑफर, यूपी में गठबंधन पर बनेगी बात?

Published

लखनऊ: समाजवादी पार्टी ने लोकसभा चुनाव से पहले इंडिया गठबंधन के साथ सीटों के बंटवारे पर पेंच फंसा हुआ है। इस बीच, समाजवादी पार्टी ने कांग्रेस को उत्तर प्रदेश में 17 लोकसभा सीटों का ऑफर दिया है। उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस पार्टी के बीच सीटों की संख्या के बारे में अभी भी कोई निर्णय नहीं हुआ है।

सोमवार को समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने कांग्रेस को एक बार फिर से 17 सीटों का ऑफर दिया। इसके बावजूद, कांग्रेस की मुरादाबाद और बलिया जैसी सीट पर अभी तक चर्चा जारी है।

समाजवादी पार्टी की ओर से मल्लिकार्जुन खड़गे को पत्र लिखकर 17 सीटें देने की बात कही गई है, हालांकि कांग्रेस का इस पर अब तक कोई जवाब नहीं आया है। इससे पहले सपा ने कांग्रेस को 11 सीटों का ऑफर दिया था। अगर कांग्रेस से सीटों पर सहमति नहीं हो पाती है तो अखिलेश यादव भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल नहीं होंगे। अखिलेश यादव ने सीट शेयरिंग फाइनल होने के बाद ही समाजवादी पार्टी को भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल होने का संकेत दिया है।

किसको कहां से उतारने का ऐलान?

समाजवादी पार्टी ने सोमवार को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए 11 उम्मीदवारों का ऐलान किया है। पार्टी ने मुजफ्फरनगर, गाजीपुर जैसी अहम लोकसभा सीटों पर भी उम्मीदवार उतारे हैं। मुजफ्फरनगर से हरेंद्र मलिक को टिकट दिया गया है और गाजीपुर से मुख्तार अंसारी के भाई अफजाल अंसारी को टिकट दिया गया है।

सपा उम्मीदवारों की सूची में शामिल उम्मीदवारों में हरेंद्र मलिक (मुजफ्फरनगर), नीरज मौर्य (आंवला), राजेश कश्यप (शाहजहांपुर-सुरक्षित), ऊषा वर्मा (हरदोई- सुरक्षित), आर के चौधरी (मोहनलालगंज- सुरक्षित), एसपी सिंह पटेल (प्रतापगढ़), रमेश गौतम (बहराइच -सुरक्षित), श्रेया वर्मा (गोंडा), वीरेंद्र सिंह (चंदौली) और रामपाल राजवंशी (मिश्रिख – सुरक्षित) हैं।

बता दें कि इन 11 उम्मीदवारों में से चार पिछड़े समुदाय से हैं। इसके अलावा पांच अनुसूचित जाति से हैं, वीरेंद्र सिंह क्षत्रिय हैं जबकि अफजाल अंसारी मुस्लिम हैं।