National Party: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव लड़ने के पीछे अखिलेश यादव ने बताई बड़ी वजह, इसलिए मैदान में हैं समाजवादी पार्टी

Published
जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव लड़ने के पीछे अखिलेश यादव ने बताई बड़ी वजह, इसलिए मैदान में हैं समाजवादी पार्टी

नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर में सपा के चुनावी मैदान में होने को लकेर SP प्रमुख ने बड़ी घोषणा की है। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शनिवार (14 सितंबर) को कहा कि उनकी पार्टी ‘राष्ट्रीय पार्टी’ बनने के लिए जम्मू-कश्मीर का विधानसभा चुनाव लड़ रही है।

इसलिए चुनाव लड़ रही है समाजवादी पार्टी

मीडिया से बातचीत के दौरान अखिलेश यादव ने बताया कि पार्टी द्वारा जम्मू कश्मीर चुनाव में हाथ आजमाने के पीछे की क्या वजह है? अखिलेश ने कहा कि अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहली बार विधानसभा चुनाव हो रहे हैं, जो पार्टी के चुनाव लड़ने का एक और कारण है। मगर सपा इसलिए भी चुनाव लड़ रही है क्योंकि छोटे राज्य इसे बहुत जल्दी राष्ट्रीय पार्टी बनाने में योगदान दे सकते हैं।

तीन चरण में होंगे जम्मू कश्मीर में मतदान

ज्ञात हो कि जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव इस बार तीन चरणों में हो रहा है। पहले चरण के लिए 18 सितंबर फिर दूसरे चरण के लिए 25 सितंबर और अंत में आखिरी चरण के लिए 1 अक्टूबर को मतदान होंगे। राज्य में 8 अक्टूबर नतीजे आएंगे। आपको बताते चलें कि जम्मू-कश्मीर में कुल 90 विधानसभा क्षेत्र हैं, जिनमें से 7 सीटें एससी और 9 सीटें एसटी के लिए आरक्षित हैं।

ये भी पढ़ें : Cyber Fraud Case: साइबर धोखाधड़ी मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने किया चार लोगों को गिरफ्तार, देशभर में दर्ज FIR के आधार पर ED ने शुरू की जांच

किसे मिलता है राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा

किसी राजनीतिक दल को राष्ट्रीय दल के रूप में मान्यता तभी मिलती है जब वह चुनाव चिह्न (आरक्षण एवं आवंटन) आदेश, 1968 में उल्लिखित तीन शर्तों में से किसी एक को पूरा करता है।

  • पार्टी को लोकसभा या विधानसभा चुनावों में चार या उससे अधिक राज्यों में डाले गए कुल मतों का कम से कम छह प्रतिशत प्राप्त हो
  • पार्टी के कम से कम चार लोकसभा सदस्य होने चाहिए और उसके पास लोकसभा की कम से कम दो प्रतिशत सीटें होनी चाहिए
  • पार्टी के कम से कम तीन राज्यों से उम्मीदवार होने चाहिए और कम से कम चार राज्य उसे राज्य स्तरीय दल के रूप में मान्यता देते हों।

-गौतम कुमार