राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर सभी तैयारियां हुई पूरी, अब अतिथियों का इंतज़ार

Published

नई दिल्ली/डेस्क: प्राण प्रतिष्ठा समारोह दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर शुरू होगा और एक बजे तक उसके पूरा होने की उम्मीद है. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी संतों और प्रतिष्ठित हस्तियों समेत सात हजार से ज्यादा लोगों की सभा को संबोधित करेंगे. अयोध्या में राम मंदिर के गर्भगृह को चेन्नई से लाए गए सुगंधित फूलों से सजाया जाएगा. इसमें 20 से अधिक किस्मों के तीन हजार किलोग्राम से ज्यादा फूलों का उपयोग किया गया है.

देश में उत्सव-सा माहौल है. लोगों में उल्लास है. मॉरीशस और नेपाल में अनुष्ठान हो रहे हैं. विदेश में रहने वाले भारतवंशियों ने पूजन व भोग सामग्री भेजी है, वह दुनियाभर के सनातनियों और सनातन संस्कृति को समझने वाले के राम के सरोकारों से जुड़े होने का प्रतीक है. दुनियाभर में हो रहे अनुष्ठान त्रेता युग के राम की उत्तर से दक्षिण को जोड़ने की शक्ति बताने को पर्याप्त हैं. जातियों के खांचों से निकालकर राष्ट्र की पहचान से जोड़ने की क्षमता का प्रतीक हैं.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को ही रामनगरी पहुंच गए. यहां उन्होंने 22 जनवरी की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियों का फाइनल निरीक्षण किया और अयोध्या की व्यवस्थाओं का भी जायजा लिया. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रामलला व हनुमानगढ़ी के दर्शन पूजन किये.

उधर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने वाले अतिथियों का आगमन शुरू हो जाएगा. मेहमानों को 10:30 बजे तक रामजन्मभूमि परिसर में प्रवेश करना होगा. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने बताया कि उसके द्वारा जारी की गई प्रवेशिका के जरिए ही प्रवेश संभव है. केवल निमंत्रण पत्र से आगंतुक प्रवेश नहीं कर पाएंगे.

लेखक: इमरान अंसारी