Gurpatwant Singh Pannun हत्याकांड पर अमेरिका का भारत को संदेश, कहा-जवाबदेही के बिना नहीं होंगे पूरी तरह संतुष्ट

Published

नई दिल्ली।अमेरिका में खालिस्तानी समर्थक Gurpatwant Singh Pannun की कथित रूप से नाकाम हत्या की साजिश को लेकर पिछले सप्ताह भारत की जांच समिति और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच हुई बातचीत को अमेरिका ने मूल्यवान कहा. संयुक्त राज्य अमेरिका ने मंगलवार  को कहा कि संबंधित विषय को लेकर हमारी मूल्यवान बातचीत हुई और दोनों सरकारों के बीच अपनी-अपनी जांच को आगे बढ़ाने के लिए सूचनाओं का आदान-प्रदान हुआ.

मीडिया ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने कहा कि अमेरिका समझता है कि भारतीय जांच समिति अपनी जांच जारी रखेगी और पिछले सप्ताह दोनों देशों के अधिकारियों के बीच हुई बातचीत के आधार पर आगे कदम उठाए जाने की उम्मीद है. गुरपतवंत पन्नू मामले पर भारत को अमेरिकी सरकार के संदेश के बारे में पूछे जाने पर उप प्रवक्ता ने कहा कि पिछले सप्ताह भारत की जांच समिति के साथ मूल्यवान बातचीत हुई थी और हमारी दोनों सरकारों के बीच अपनी-अपनी जांच को आगे बढ़ाने के लिए सूचनाओं का आदान-प्रदान हुआ था. हम समझते हैं कि भारतीय जांच समिति अपनी जांच जारी रखेगी और हम पिछले सप्ताह की बातचीत के आधार पर आगे के कदम देखने की उम्मीद करते हैं.

गुरपतवंत सिंह पन्नू हत्या की साजिश

वेदांत पटेल ने कहा कि हम जांच के परिणामों के आधार पर जवाबदेही की उम्मीद करते हैं. संयुक्त राज्य अमेरिका तब तक पूरी तरह से संतुष्ट नहीं होगा जब तक कि उस जांच से सार्थक जवाबदेही सामने न आए. इसके अलावा मैं इस पर और अधिक विस्तार से बात नहीं करूंगा क्योंकि यह एक ऐसा मुद्दा है जो सक्रिय है और हमारे दोनों देशों के तहत जांच और जारी है. ज्ञात हो कि अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारतीय जांच समिति एक अमेरिकी नागरिक की हत्या की नाकाम साजिश में पूर्व भारतीय सरकारी अधिकारी की संलिप्तता की जांच के लिए अमेरिका आई है.

भारत द्वारा घोषित आतंकवादी है Gurpatwant Singh Pannun

बता दें कि गुरपतवंत पन्नू भारत द्वारा घोषित आतंकवादी है, जिसके पास अमेरिकी और कनाडाई नागरिकता है. पिछले साल नवंबर की शुरुआत में अमेरिकी न्याय विभाग ने गुरपतवंत पन्नू की हत्या की नाकाम साजिश में कथित संलिप्तता के लिए एक भारतीय नागरिक के खिलाफ जांच शुरू किया था.

शीघ्र जवाबदेही के लिए भारत पर दबाव बना रहा अमेरिका

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के एक रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी अधिकारियों ने अपने भारतीय समकक्षों से कहा है कि वे मामले में भारतीय संलिप्तता की जांच के बाद शीघ्र परिणाम और अधिक जवाबदेही चाहते हैं. रॉयटर्स ने अमेरिकी अधिकारी के हवाले से कहा, हमने स्पष्ट रूप से बता दिया है कि अमेरिकी सरकार तब तक पूरी तरह संतुष्ट नहीं होगी जब तक कि हम यह नहीं देखते कि सार्थक जवाबदेही तय हो जाती है. हमें उम्मीद है कि भारत अपनी जांच प्रक्रिया में यथाशीघ्र आगे बढ़ेगा.

ये भी पढ़ें : BRICS summit 2024: पश्चिम एशिया में बढ़ते तनाव को लेकर पीएम मोदी की ईरानी राष्ट्रपति से मुलाकात, 2 साल बाद शी जिनपिंग से भी करेंगे बात

ज्ञात हो कि पिछले सप्ताह एक अभियोग-पत्र  में अमेरिका ने विकास यादव पर न्यूयॉर्क शहर में सिख अलगाववादी Gurpatwant Singh Pannun के खिलाफ साजिश रचने का आरोप लगाया था. अमेरिका ने अपने अभियोग-पत्र में विकास यादव को भारत की खुफिया सेवा रिसर्च एंड एनालिसिस विंग का पूर्व अधिकारी बता और आरोप लगाया गया है कि मई 2023 में उसने भारत और विदेशों में अन्य लोगों के साथ मिलकर पन्नू   के खिलाफ साजिश रची. हालांकि विदेश मंत्रालय ने आरोपों का खंडन करते हुए पुष्टि की है कि पन्नू  हत्या की नाकाम साजिश में अमेरिकी न्याय विभाग के अभियोग मामले में नामित व्यक्ति  भारत सरकार का कर्मचारी नहीं है.