शादी की खुशियों के बीच मुकेश अंबानी को मिली एक और बड़ी खुशखबरी

Published

नई दिल्ली/डेस्क: शादी की खुशियों के बीच मुकेश अंबानी को एक और बड़ी खुशखबरी मिली है. दरअसल, शादी की खुशियों के बीच अंबानी ने एक बड़ी डील की है. रिलायंस इंडस्ट्रीज और वॉल्ट डिज्नी ने अपने मीडिया ऑपरेशंस को मर्ज करने के लिए एक बाइंडिंग पैक्ट पर साइन किए हैं.

वॉल्ट डिज्नी (Walt Disney) और रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) ने भारत में अपने मीडिया ऑपरेशंस के मर्जर के लिए एक बाइंडिंग एग्रीमेंट पर साइन किये हैं. ब्लूमबर्ग ने मामले से जुड़े लोगों के हवाले से यह जानकारी दी है. रिपोर्ट के अनुसार, मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज की मर्ज्ड कंपनी में 61 फीसदी हिस्सेदारी हो सकती है. क्योंकि, डिज्नी भारी कंपटीशन के चलते भारत में अपनी रणनीति का पुनर्मूल्यांकन कर रहा है. हालांकि, अभी तक बाइंडिंग मर्जर एग्रीमेंट के बारे में डिज्नी और रिलायंस के अधिकारियों ने कोई कमेंट नहीं किया है.

रिलायंस कर सकती है Tata Play का अधिग्रहण

रिपोर्ट के मुताबिक, दोनों कंपनियों के बीच हिस्सेदारी का बंटवारा बदल भी सकता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि डील के फाइनल होने तक डिज्नी की अन्य स्थानीय संपत्तियां कैसे शामिल की जाती हैं. टाटा समूह की हो​ल्डिंग कंपनी टाटा संस के पास सैटेलाइट टेलीविजन प्रसारक टाटा प्ले में 50.2 फीसदी और वाल्ट डिज़्नी के पास 29.8 फीसदी हिस्सेदारी है.

शेष हिस्सा सिंगापुर के फंड टेमासेक के पास है. यदि टाटा प्ले पर बातचीत सफल रहती है, तो टाटा समूह और अंबानी पहली बार किसी उपक्रम के संयुक्त साझेदार होंगे और टाटा प्ले प्लेटफॉर्म पर जियो सिनेमा का विस्तार किया जाएगा.

रिलायंस का शेयर

बीते हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को रिलायंस का शेयर बढ़त के साथ बंद हुआ था. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर 0.78 फीसदी या 23 रुपये की बढ़त लेकर 2986.35 रुपये पर बंद हुआ था. इसके साथ ही कंपनी का मार्केट कैप 20,20,470.88 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है.

लेखक: इमरान अंसारी